DEFENCE

Special Report: 83 लाइट कम्बैट एयरक्राफ्ट खरीदने को मिली मंजूरी

तेजस के मार्क-1-ए

नई दिल्ली। मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के एक अहम और बड़ा फैसला लेते हुए रक्षा मंत्रालय की रक्षा खरीद समिति (DAC) ने भारत में हिंदुस्तान ऐरोनाटिक्स लि. (HAL) द्वारा बनाए गए 83 लाइट कम्बैट एयरक्राफ्ट- तेजस खरीदने का आर्डर HAL को दिया है। ये आर्डर एलसीए मार्क 1- ए वाली अडवांस्ड किस्म के लिये दिये गए हैं।





लाइट कम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस का देश में ही एरोनाटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) द्वारा विकास किया गया है जो कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की एक इकाई है। इस एजेंसी द्वारा दिये गए डिजाइन के आधार पर हिंदुस्तान एरोनाटिक्स लि. ने इसका उत्पादन शुरू किया है। यहां रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक देश में बने ये लाइट कम्बैट एयरक्राफ्ट भारतीय वायुसेना की रीढ साबित होंगे।

डीएसी द्वारा अनुमोदित एलसीए हासिल करने का प्रस्ताव अब कैबिनेट की सुरक्षा मामलों की समिति के समक्ष अनुमित के लिये पेश किया जाएगा।

गौरतलब है कि एलसीए की इनीशियल कॉन्फीगिरेशन वाले 40 तेजस विमानों का उत्पादन आर्डर पहले ही लागू हो रहा है। अब डीएसी ने इससे अधिक एडवांस्ड एलसीए मार्क-वन-ए का आर्डर दिया है। इसके तहत 83 विमान HAL को बना कर वायुसेना को सप्लाई करने होंगे ।

इस आर्डर से मेक इन इंडिया को भारी बढ़ावा मिलेगा। इससे स्वदेशी वैमानिकी कारखाना का भविष्य और उज्जवल होगा औऱ इस आर्डर के बाद हैल को दूसरे देशों की वायुसेनाओं से भी आर्डर मिलने की उम्मीद बढ़ गई है।

Comments

Most Popular

To Top