DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: प्रतिविद्रीही स्कूल ने मनाया स्थापना दिवस

CIJWS
फाइल फोटो

नई दिल्ली। सैनिकों को आतंकवाद और प्रतिविद्रोही गतिविधियों से निबटने की ट्रेनिंग देने वाले प्रतिविद्रोही और जंगल युद्ध स्कूल (CIJW) ने मिजोरम में अपना 51वां स्थापना दिवस मनाया। एक मई, 1970 को स्थापित इस स्कूल में देश के सैनिकों के अलावा मित्र देशों के सैनिकों को भी ट्रेनिगं दी जाती है।





पिछले 51 सालों के दौरान इस स्कूल ने दुनिया के सैनिक स्कूलों में अपनी विशेष पहचान बनाई है। यह स्कूल अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा का अग्रणी प्रति आतंकवाद स्कूल के तौर पर जाना जाता है। इस स्कूल ने प्रति आतंकवाद और प्रतिविद्रोही गतिविधियें के खिलाफ लडाई के लिये अब तक 49 देशों के सैनिकों को ट्रेनिंग दे चुका है । इस स्कूल की प्रतिष्ठा की वजह से ही मिजोरम विश्व मानचित्र पर अपनी विशेष जगह बना सका है।

51वें स्थापना दिवस के मौके पर CIJW स्कूल के कमांडांट मेजर जनरल अजय वर्मा ने अपने संदेश में कहा कि स्कूल के सैनिकों और प्रशिक्षकों ने अपनी पेशेवर क्षमता और लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्धता दिखाई है। उन्होंने सैनिकों से कहा कि कोविड-19 महामारी के इस दौर में महामारी से बचने के नियमों का सख्ती से पालन करे और इस भयंकर बीमारी पर विजय हासिल करें।

Comments

Most Popular

To Top