DEFENCE

खास रिपोर्ट: कोरोना महामारी से निपटने के लिये 9 हजार बेड तैयार

सेना अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करते रक्षा मंत्री

नई दिल्ली। कोविड- 19 महामारी से निपटने के लिये सशस्त्र सेनाओं और रक्षा मंत्रालय की विभिन्न इकाइयों की तैयारियों का जायजा लेने के लिये रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये रक्षा मंत्रालय औऱ तीनों सेनाओं के आला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान जनरल बिपिन रावत ने बताया कि तीनों सेनाओं ने कोविड-19 से पीड़ित मरीजों के लिये अब तक नौ हजार अस्पताल बेड तैयार कर लिये हैं।





इस बैठक में रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नायक, तीनों सेनाओं के प्रधान सेनापति जनरल बिपिन रावत , नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह , वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया, थलसेना प्रमुख जनरल एन एन नरवणे , रक्षा सचिव अजय कुमार, रक्षा उत्पादन सचिव राजकुमार, रक्षा शोध एवं विकास संगठन के प्रमुख डा सतीश रेड्डी, सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अनुप बनर्जी और सार्वजनिक रक्षा उपक्रमों के प्रमुखों ने भाग लिया ।

कोविड-19 से निबटने के लिये तीनों सेनाओं और रक्षा प्रतिष्ठानों द्वारा की गई तैयारियों की रक्षा मंत्री ने सराहना की । रक्षा मंत्री ने कहा कि रक्षा मत्रालय के विभिन्न विभागों द्वारा जिस तरह की क्वारांटाइन सुविधा स्थापित की जा रही है औऱ जिस तरह जरुरी चिकित्सा सामग्री तैनात की जा रही है वह सराहनीय है। इस बैठक क दौरान जनरल बिपिन रावत ने बताया कि देश भर के विभिन्न सैन्य अड्डों पर कोरोना मरीजों के लिये नौ हजार से अधिक बेड तैयार कर लिये गए हैं।

इसके अलावा जैसलमेर, जोधपुर, चेन्नै, मनेसर. हिंडन और मुम्बई में एक हजार से भी अधिक लोगों को क्वारांटाइन में रखा गया है जो सात अप्रैल को समाप्त होगा। नौसेना प्रमुख एडमिरल सिंह ने बताया कि किसी भी आपात हालात से निबटने के लिये नौसैनिक पोत तैयार रखे गए हैं। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने बताया कि देश भऱ में मेडिकल सप्लाई सुनिश्चित करने के लिये वायुसेना के विमान उडानें भर रहैं हैं।

Comments

Most Popular

To Top