DEFENCE

Special Report: 15 विदेशी राजदूत कश्मीर दौरे पर

विदेशी राजदूत कश्मीर दौरे पर

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के ताजा हालात की जानकारी देने  के लिये भारत ने 15 विदेशी राजदूतों को  नौ और दस जनवरी को विशेष प्रायोजित दौरे पर भेजा है।  दौरे के पहले दिन श्रीनगर में सुरक्षा अधिकारियों ने पूरे राज्य के ताजा सुरक्षा हालात की जानकारी दी। शुक्रवार को राजदूतों को जम्मू का दौरा करवाया जाएगा।





यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता  रवीश कुमार ने बताया कि इस दौरे का आयोजन भारत सरकार ने किया है। जिन देशों के राजदूतों को शामिल किया गया है उनके नाम हैं- अमेरिका, दक्षिण कोरिया , वियतनाम, बांग्लादेश, फीजी, मालदीव, नार्वे , फिलीपींस, मोरक्को, अर्जेन्टीना, पेरू, नाइजीरिया , गुयाना, टोगो ।

गुरुवार को श्रीनगर पहुंचने के बाद से ही राजदूतों के दल ने कई स्थानीय समूहों के साथ बैठकें  की। इस दौरान सुरक्षा अधिकारियों ने सुरक्षा बनाए ऱखने की चुनौतियों की जानकारी दी। अधिकारियों ने राजदूतों को बताया कि वहां आतंकवाद का खतरा कितना बड़ा है और इससे किस तरह मुकाबला किया जा रहा है।

सुरक्षा अधिकारियों से मुलाकात के बाद राजदूतों को नागरिक समाज के हर वर्ग के लोगों के साथ बैठकें करवाई गई। इसमे स्थानीय पत्रकार भी शामिल थे । इसके अलावा राजनीतिक दलों के समूहों  से भी राजदूतों की बैठकें रखी गईं।  प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरे का उद्देश्य विदेशी राजदूतों को राज्य में हालात सामान्य करने के लिये किये जा रहे प्रयासों की जानकारी देना था। उन्हें बताया गया कि हाल में जो कदम उठाए घए हैं उसका राज्य के हालात पर किस तरह असर पड रहा है।

गौरतलब है कि पिछले साल जम्मू कश्मीर को दो केन्द्र शासित प्रदेशों में बांटने के बाद सरकार ने स्थानीय स्तर पर इंटरनेट सेवाएं आदि बंद कर कई तरह की  पाबंदी लगाई थी। राज्य के कई अग्रणी नेताओं को सरकार ने हिरासत में रखा हुआ है। पिछले साल ही सरकार ने यूरोपीय संघ के कुछ  सांसदों को  जम्मू कश्मीर भेजा था।

Comments

Most Popular

To Top