DEFENCE

कुलभूषण की मां-पत्नी की सुरक्षा की गारंटी दे पाकिस्तान और उन्हें ना किया जाए परेशान: विदेश मंत्रालय

कुलभूषण-जाधव

नई दिल्ली। कुलभूषण जाधव पाकिस्तान की जेल में बंद हैं और पाकिस्तान जाधव की पत्नी को उनसे मिलने देने की पेशकश कर चुका है। लेकिन इस पेशकश पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा- एक तो उनकी मां को पाकिस्तान जाने की इजाजत देने का प्रस्ताव लंबित है और दूसरे पाकिस्तान उनकी मां-पत्नी की सुरक्षा सुनिश्चित करे, फिर उन्हें मिलने भेजा जा सकता है।





भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि कुलभूषण की मां का पाकिस्तान जाकर बेटे से मुलाकात का अनुरोध काफी समय से लटका है। फिर भी उनकी पत्नी को भेजने के पाकिस्तान के पेशकश पर हमने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। हमने पाकिस्तान सरकार को बता दिया है कि कुलभूषण की पत्नी अपनी सास के साथ पाकिस्तान जाना चाहती है। पर हम पाकिस्तान सरकार से दोनों की सुरक्षा की गांरटी चाहते हैं और साथ ही दोनों के पाकिस्तान में ठहरने के दौरान उनसे किसी तरह का सवालात न किए जाएं तथा उन्हें परेशान नहीं किया जाएगा।

कुलभूषण का पूरा मामला ?

गौरतलब है कि पाकिस्तान सैन्य अदालत ने हाल ही में भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा सुनाई थी। पाकिस्तान के अनुसार जांच एजेंसियों ने जाधव को जासूसी, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने के आरोप में मार्च, 2016 को पकड़ा था। भारत के 16 बार आधिकारिक निवेदन करने पर भी भारत सरकार को इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई। इसी पर भारत इस पूरे मामले को लेकर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस जाने का फैसला किया था। जिसके बाद ICJ ने अंतिम फैसले तक कुलभूषण के फांसी पर रोक लगा दी थी।

Comments

Most Popular

To Top