DEFENCE

नेपाल पुलिस ने 5 भारतीय पर की अंधाधुध फायरिंग, एक ही मौत

भारत-नेपाल सीमा पर फायरिंग

सीतामढ़ी। भारत-नेपाल के बीच जारी तनाव के दौरान बिहार के सीतामढ़ी सीमा पर फायरिंग हुई है। फायरिंग में एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई है, जबकि 02 लोग घायल हुए हैं। खबरों के मुताबिक सीमा पर शुक्रवार को नेपाली पुलिस ने 05 भारतीयों को गोली मार दी, जिसमें विवेक कुमार (25) नाम के युवक की मौत हो गई। तीन अन्य घायल लोगों को नजदीक के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा एक जख्मी युवक को नेपाल पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। हालांकि नेपाल पुलिस द्वारा इसकी पुष्टि नहीं की गई है।





बताया जा रहा है कि सीतामढ़ी के सोनबरसा प्रखंड स्थित मलंगवा सीमा के पर्सा गांव के समीप भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर रहे भारतीयों पर आर्म्स पुलिस फोर्स (नेपाल फोर्स) ने फायरिंग की। उनमें से 04 को आनन-फानन में उपचार के लिए सीतामढ़ी शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जिनमें से एक की मौत हो गई।

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) 51वीं बटालियन के डिप्टी कमांडेंट सत्येंद्र कुमार ने बताया कि मामला संदिग्ध है और जांच की जा रही है। नेपाली प्रहरी के मुताबिक वे लोग उन लोगों का हथियार छीनने की कोशिश कर रहे थे। इसी दौरान गोली चलानी पड़ी। डिप्टी कमांडेंट ने बताया कि मृतक की पहचान विवेक कुमार के तौर पर की गई।

दूसरी तरफ शहर के निजी अस्पताल में भर्ती घायल उदय शर्मा, उमेश राम व शिवदयाल यादव को भर्ती कराया गया है। जहां उनका उपचार किया जा रहा है। वहीं एक नागेन यादव का इलाज नेपाली पुलिस की कस्टडी में हो रहा है। गोलीबारी की इस वारदात के बाद सीमा पर तनाव व्याप्त है। एसएसबी और बिहार पुलिस मौके पर कैंप किए हुए है।

मालूम हो कि भारत और नेपाल के बीच फिलहाल मैप को लेकर तनाव स्थिति उत्पन्न हो गई है। नेपाल के नए नक्शे में कालापानी और लिपुलेख को शामिल किए जाने के बाद दोनों देशों के बीच सीमा संबंधी विवाद पर वार्ता को लेकर संशय कायम है। इस नए नक्शे में नेपाल ने कुल 395 वर्गकिलोमीटर के इलाके को अपने हिस्से में दिखाया है। इसमें लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा के अलावा गुंजी, नाभी और काटी गांव भी शामिल हैं।

Comments

Most Popular

To Top