DEFENCE

नेपाल ने सीमा पर से 5 खम्भे किए गायब, बनाई कई नई पुलिस चौकियां

सीमा पर एसएसबी के जवान गश्त करते हुए
फाइल फोटो

नई दिल्ली। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के अधिकारियों ने जो जानकारी दी है वह बेहद चौंकाने वाली है। उन्होंने बताया कि भारत-नेपाल सीमा पर से सरहदबंदी के 05 खम्भे गायब हैं। एसएसबी ने गृह मंत्रालय और उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी जिला के न्यायाधीश को इस बाबत जानकारी दे दी है। इधर नेपाल ने सीमा पर पांच नई चौकियां भी बना ली हैं जहां नेपाल की सशस्त्र पुलिस बल के सदस्यों को तैनात किया गया है। मामले की गंभीरता को भांपते हुए भारतीय सुरक्षा बलों ने पेट्रोलिंग बढ़ा दी है और सभी चौकियों को अलर्ट पर रखा गया है।





सशस्त्र सीमा बल की 39वीं बटालियन लखीमपुर खीरी जिले में भारत-नेपाल पर 62.9 किमी क्षेत्र की सुरक्षा करती है। बता दें कि हाल में ही एसएसबी कमांडेंट मुन्ना सिंह ने लखीमपुर खीरी के जिला न्यायधीश शैलेंद्र सिंह को पत्र लिखकर खम्भों के गायब होने और भारत-नेपाल सीमा पर अतिक्रमण के बारे में जानकारी दी। खीरी जिला नेपाल के कैलाली और कंचनपुर जिलों के साथ अपनी सीमा साझा करता है। बिहार में भारत-नेपाल बॉर्डर पर हाल के तनाव के बाद यहां की सभी सीमा चौकियों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया था।

एसएसबी कमांडेंट ने एक अखबार को बताया कि हम गायब हुए खम्भों की संख्या के बारे में जानकारी साझा नहीं कर सकते क्योंकि यह गोपनीय है। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण भौगोलिक कारणों से हो सकता है क्योंकि नेपाल में लेखपालों ने सीमावर्ती क्षेत्रों में लोगों को ‘नो मैंस लैंड’ में भूमि आवंटित की है। कुछ मामलों में सीमा पार से भी ऐसा हुआ है। इसलिए हमने खीरी डीएम को इसकी जानकारी दे दी गई है ताकि नेपाल के अधिकारियों के साथ मीटिंग के जरिए इस मसले को निपटाया जा सके।

उल्लेखनीय है कि नेपाली संसद के उच्च सदन ने देश के नए राजनीतिक नक्शे को अद्यतन करने के संविधान संशोधन बिल पर चर्चा के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया। इन नक्शे में रणनीतिक रूप से अहम 03 भारतीय क्षेत्रों को शामिल किया गया है।

Comments

Most Popular

To Top