DEFENCE

पाकिस्तान-बांग्लादेश सीमा पर ‘इजरायली सिस्टम’

सीमा पर भारतीय सैनिक

नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश सीमा पर अब इजरायल में विकसित स्मार्ट फेंसिंग सिस्टम (बाड़ प्रणाली) लगाया जा रहा है। इस सिस्टम के साथ एक ‘क्विक रेस्पांस टीम’ की व्यवस्था भी होगी। जैसे ही इस सिस्टम के सीसीटीवी कैमरा से लैस कंट्रोल रूम के पास घुसपैठ की सूचना आएगी ‘क्विक रेस्पांस टीम’ फौरन उस जगह जाकर कार्रवाई करेगी।





भारत के सीमा सुरक्षा बल (BSF) के डायरेक्टर जनरल केके शर्मा ने हाल में बताया कि हमारे पास 6300 किलोमीटर लंबी दोनों सीमाओं की रक्षा का भार है। इसके लिए BSF के पास 2.65 लाख सैनिकों का बल है।

सीमा निगरानी की नई प्रणाली

सीमा सुरक्षा बल अब पाकिस्तान की सीमा पर कॉम्प्रीहेंसिव इंटीग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम (CIBMS) लगाने जा रहा है। यह कार्यक्रम केंद्र सरकार द्वारा सीमा को अगले कुछ वर्षों में एकदम सील करने की योजना का हिस्सा है। सीमा निगरानी की नई प्रणाली हालात को बदल कर रख देगी। इससे हमारी तैयारी में आमूल बदलाव आ जाएगा।

अब क्विक रिएक्शन टीम सिस्टम लागू होगा

उन्होंने बताया कि अभी तक हम एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक गश्त करते थे। इसकी जगह पर अब क्विक रिएक्शन टीम (QRT) का सिस्टम लागू हो जाएगा। इसके अलावा अब कुछ ऐसी नई तकनीकें भी लगेंगी, जिनका पहले कभी इस्तेमाल नहीं हुआ। नई प्रणाली में अब चौबीसों घंटे सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से फीड बॉर्डर आउट पोस्ट में जाएगी, जहाँ टीवी मॉनिटर लगे होंगे। अब हमारे पास ऐसे सॉफ्टवेयर हैं, जो किसी भी घुसपैठ या स्थितियों में बदलाव आते ही खतरे की घंटी बजा देंगे। यह ऑटोमेटिक अलार्म यह भी बताएगा कि घुसपैठ कहाँ से हो रही है।

 

Comments

Most Popular

To Top