DEFENCE

गलवान में झड़प की जगह से 1.5 किमी पीछे हटी भारतीय सेना- रिपोर्ट

गलवान नदी
फाइल फोटो

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख मे गलवान घाटी में झड़प की जगह से भारतीय सेना भी 1.5 किलोमीटर पीछे हटी है। एक अग्रेजी अखबार ने भारत सरकार के सीनियर ऑफिसर के हवाले से यह रिपोर्ट दी है। सूत्रों के मुताबिक समझौते के तहत दोनों पक्ष विवादित इलाके से 1 से 1.5 किमी पीछे हटने को तैयार हुई है। जब दोनों देश पीछे हट जाएंगे तो एक बार फिर आगे की दिशा के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत होगी।





बता दें कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने रविवार को वीडियो कॉल पर चीनी विदेश मंत्री वांग यी से बातचीत की थी। दोनों के बीच करीब 02 घंटे चली वार्ता में स्थाई तौर पर शांति लाने और भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों, इस पर भी गहन चर्चा हुई। वार्तालाप के दरम्यान दोनों देश पीछे हटने को तैयार हो गए थे।

गलवान में झड़प वाली जगह से चीन ने अपने सैनिकों को 1.5 किमी पीछे हटाना शुरू कर दिया है। पेट्रोलिंग प्वाइंट 14 तक भारतीय सैनिक गश्त करते थे। दोनों देशों के बीच 15 जून को हिंसक झड़प हुई थी। 30 जून को कमांडर स्तर की बैठक में समझौता हुआ है कि भारतीय सैनिक अगले 30 दिन तक वहां नहीं जा सकेंगे।

अखबार के मुताबिक ऑफिसर ने बताया कि भारत ने पेट्रोलिंग प्वाइंट 14 तक सड़क बना ली है जहां हिंसक झड़प दर्ज हुई थी। यहां से भारतीय सेना गश्त शुरू करती थी। अब डील के अनुसार भारत यहां गश्त नहीं कर पाएगा। उनके मुताबिक अगर इस विवाद में इसका ठोस समाधान नहीं हुआ तो भारत इस इलाके में गश्त का अपना अधिकार हमेशा के लिए खो सकता है। अधिकार का कहना है कि झड़प की जगह के नजदीक 3.5-4 किलोमीटर की दूरी होगी।

Comments

Most Popular

To Top