DEFENCE

इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण, भारत बना दुनिया का चौथा देश

इंटरसेप्टर-मिसाइल

भुवनेश्‍वर: रक्षा क्षेत्र में भारत को एक कामयाबी मिली। शनिवार की सुबह देश में बनी एडवांस्‍ड एयर डिफेंस (AAD) इंटरसेप्‍टर मिसाइल का सुबह 7:45 मिनट पर सफल परीक्षण किया है। इसे ओडिशा तट पर स्थित अब्‍दुल कलाम द्वीप से लॉन्‍च किया गया है। मिसाइल परीक्षण के समय सैंकड़ों वैज्ञानिक और टेक्निकल ऑफिसर्स मौजूद थे। यह क्षमता हासिल करने वाला भारत चौथा देश बन गया है। एडवांस्‍ड एयर डिफेंस (AAD) इंटरसेप्‍टर मिसाइल भारत के अलावा अमेरिका, रूस और इजरायल के पास है।





इस इंटरसेप्‍टर मिसाइल का सफल परीक्षण चीन और पाकिस्‍तान की ओर से बढ़ते खतरे के मद्देनजर काफी अहम माना जा रहा है। 16 नवंबर को हुए परीक्षण की कोशिश में मिसाइल ने एक बहुरूपी दुश्‍मन मिसाइल को बीच रास्‍ते में ही ब्‍लॉक कर दिया और ये काम सफलतापूर्वक किया। लेकिन तब इंटरसेप्‍टर मिसाइल को लॉन्‍च नहीं किया जा सका था।

एडवांस्‍ड एयर डिफेंस इंटरसेप्‍टर मिसाइल की खासियत

इस मिसाइल को डिफेंस रिचर्स एंड डिजाइन ऑर्गनाइजेशन (DRDO) की ओर से डेवलप किया गया है।  मिसाइल की लंबाई 7.5 मीटर और सिंगल स्‍टेज रॉकेल प्रॉपेल गाइडेड मिसाइल है। मिसाइल एक इंटरशियल नेविगेशन सिस्‍टम से लैस है। इसमें एक इलेक्‍ट्रो मैकेनिकल एक्टिवेटर है जो कि पूरी तरह से जमीन पर मौजूद रडार के डाटा से कमांड होता है।एएडी इंटरसेप्‍टर को ‘अश्‍विन’ नाम दिया गया है।  इसकी क्षमता 30 किमी से भी कम की ऊंचाई के स्‍तर पर उड़ने वाली किसी भी मिसाइल को तबाह कर सकती है।

Comments

Most Popular

To Top