DEFENCE

अमेरिका-ईरान में बढ़ते तनाव के बीच भारत ने तैनात किए युद्धपोत

भारतीय नौसेना का युद्धपोत

नई दिल्ली। ईरान के शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के अमेरिकी एयर स्ट्राइक में मारे जाने के बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव काफी बढ़ गया हैं। हालात नाजुक हैं। राष्ट्रपति ट्रंप के बयान के बाद स्थिति में नरमी देखी जा रही है। भारत ने भी सामरिक हितों की रक्षा के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।





मीडिया खबरों के मुताबिक खाड़ी क्षेत्रों में तैनात भारतीय युद्धपोतों को हालात पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए भारतीय नौसेना ने खाड़ी में पहले ही इन युद्धपोतों की तैनाती की जा चुकी है। हालांकि युद्धपोतों की यह तैनाती जंग लड़ने के मदसद से नहीं बल्कि भारत के समुद्री मार्ग को कारोबारियों के लिए सुरक्षित बनाए रखने के लिए की गई है।

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल के मुताबिक ओमान की खाड़ी में जून 2019 में व्यापारियों की जहाजों पर हमले के बाद भारतीय नौसेना ने नौसैनिक सुरक्षा अभियान ‘संकल्प’ शुरू किया है ताकि होरमुज जलसंधि से गुजरने वाले भारतीय जहाजों पर कोई संकट न आ जाए। अब इसी ऑपरेशन को जारी रखते हुए रक्षा, विदेश, जहाजरानी, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस आदि मंत्रालयों के साथ भी तालमेल किया गया है।

 

Comments

Most Popular

To Top