DEFENCE

गृह मंत्रालय की राज्यों को हिदायत, कुछ देशों के संस्थानों से सीधे संपर्क न करें

गृह मंत्रालय

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर आंतरिक सुरक्षा के मुद्दों पर चीन, ईरान और अफगानिस्तान सरीखे देशों की एजेंसियों से सीधे संपर्क रखने पर आगाह किया है। केन्द्र सरकार का कहना है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में ऐसा कोई भी संवाद उसके माध्यम से होना चाहिए।





मीडिया खबरों के मुताबिक मंत्रालय की तरफ से निर्देश दिया गया है कि राज्य पुलिस बलों को मंत्रालय से पहले सलाह लिए बगैर चिंता के विषय वाले देशों के संस्थानों या एजेंसियों के किसी भी आग्रह पर विचार करने या उसे आगे बढ़ाने के निर्देश नहीं दिए जाने चाहिए।

मुख्य सचिवों को भेजे गये पत्र में कहा गया है कि गृह मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि कुछ विदेशी चिंता के विष वाले देशों के कुछ संगठन या एजेंसियां परस्पर सहयोग, ट्रेनिंग, संयुक्त अभ्यास, विचारों के आदान-प्रदान आदि के लिए गृह मंत्रालय के बजाए सीधे राज्यों या केन्द्र शासित प्रदेशों को निमंत्रण भेज रहे हैं।

मीडिया खबरों के मुताबिक मंत्रालय ने पत्र में यह भी कहा कि वह इस बात को मानता है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कानून प्रवर्तन संबंधी सहयोग वांछित है, लेकिन राष्ट्र सुरक्षा के हित के मद्देनजर चिंता के विषय वाले देशों के संस्थानों या एजेंसियों से संपर्क करने से पहले सजग औऱ जांचा परखा रवैया अपनाने की जरूरत है।

 

 

Comments

Most Popular

To Top