DEFENCE

मेक इन इंडिया के तहत रक्षा मामलों में फ्रांस सहयोग करेगा

निर्मला सीतारमण और फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले

नई दिल्ली। भारत-फ्रांस ने मेक इन इंडिया के तहत रक्षा निर्माण, रक्षा प्रौद्योगिकी संवर्धन और अनुसंधान एवं विकास सहयोग की परियोजनाओं को पूर्ण समर्थन देने पर सहमति जताई है।  शुक्रवार को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच रक्षा के मद्देनजर आपसी सहयोग को बढ़ाने के उपायों पर चर्चा हुई। गौरतलब है कि दोनों देशों की सुरक्षा की बागडोर महिला मंत्रियों के हाथों में है।





हाल के दिनों में जब हिंद महासागर में चीन अपनी उपस्थिति बढ़ा रहा है। दोनों देशों ने समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में रक्षा संचालन सहयोग सहित सैन्य बलों के संयुक्त युद्ध अभ्यास पर खास तौर पर बातचीत हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच सैन्य संबंध बढ़ाने के साथ-साथ 2018 की शुरूआत में प्रस्तावित दोनों देशों के बीच ‘वरूण’ नौसेना युद्धाभ्यास भी शामिल है। हालांकि 36 राफेल लड़ाकू विमान के अलावा अन्य सौदे के बारे में भारत-फ्रांस के बीच चर्चा की अधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

दोनों रक्षा मंत्रियों ने रक्षा उपकरण और औद्योगिक सहगोय के विकास की समीक्षा की, जिसमें फ्रांस, भारत का प्रमुख साक्षीदार है।

Comments

Most Popular

To Top