DEFENCE

पूर्वी लद्दाख: भारतीय सेना की और बढ़ी ताकत, 20 से अधिक माउंटेन हाइट्स पर जमाया कब्जा

लद्दाख सीमा पर भारतीय सेना
फाइल फोटो

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा पर तनातनी के बीच भारत ने पेंगोंग लेख के फ्रिक्शन प्वाइंट्स के नजदीक 20 से ज्यादा माउंटेन हाइट्स पर अपना कब्जा बना लिया है। सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायुसेना लड़ाकू विमान राफेल को भी सीमा से लगे इलाकों में चीनी सैनिकों की किसी भी कार्रवाई को देखते हुए इस्तेमाल करने के लिए तैयार है। भारत की बढ़ती ताकत को देखकर चीन भी हैरान है। इससे पहले भी चीन ने जब कभी घुसपैठ का प्रयास किया भारतीय सैनिकों ने खदेड़ते हुए उन्हें पीछे लौटने पर विवश कर दिया।





सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने पैंगोंग लेक के उत्तरी और दक्षिणी किनारों के साथ-साथ 20 से ज्यादा हाइट्स, चुशुल के विस्तारित सामान्य क्षेत्र में भी पिछले कुछ दिनों में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। वहीं, राफेल के औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल हुए अभी 10 दिन ही बीते हैं लद्दाख में फ्रांस निर्मित इस लड़ाकू विमान की तैनाती की तैयारी आरंभ हो चुकी है।

गौरतलब है कि 29 और 30 अगस्त की रात भी चीनी सैनिकों ने पैंगोंग लेक इलाके में घुसपैठ का प्रयास किया और बाद में हवाई फायरिंग भी की। पर उसकी इस कायराना हरकत से भारतीय सेना डरने के बजाए और चौकस हो गई तथा अतिरिक्त चोटियों पर दबदबा बना लिया।

Comments

Most Popular

To Top