DEFENCE

DRDO ने किया ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण

ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण

नई दिल्ली। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के चांदीपुर से ब्रहमोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। सूत्रों के मुताबिक जमीन पर मार करने में सक्षम इस मिसाइल का मोबाइल ऑटोनॉमस लांचर से सुबह करीब साढ़े 8 बजे चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज से लॉन्च कॉम्प्लेक्स- 3 से परीक्षण किया गया।





DRDO के एक सूत्र ने कहा कि सतह से सतह पर मार करने में सक्षम मिसाइल का परीक्षण सफल रहा। ब्रह्मोस मिसाइल मध्यम दूरी तक मार करने वाली रैमजेट सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है जिसे पनडुब्बी, जहाज, लड़ाकू विमान अथवा जमीन से लॉन्च किया जा सकता है।

फिलहाल चीन और पाकिस्तान के पास भी तक ऐसी मिसाइल नहीं है जिसे जमीन, समुद्र और आसमान तीनों जगहों से दागा जा सके। वर्तमान में भारत और रूस इस मिसाइल की मारक दूरी बढ़ाने के साथ ही इसे हाईपरसोनिक गति पर उड़ाने पर भी काम कर रहे हैं।

बता दें कि इस सुपर सोनिक क्रूज मिसाइल की गति ध्वनि की गति से लगभग 03 गुना अधिक है। ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल ध्वनि की रफ्तार से तीन गुना अधिक 2.8 मैक की गति से टारगेट पर हमला करती है। इसके दागे जाने के बाद दुश्मन का बचना नामुमकिन है।

Comments

Most Popular

To Top