DEFENCE

रक्षा सचिव अजय कुमार ने की डीजीएनसीसी डिजिटल फोरम की शुरुआत

रक्षा सचिव अजय कुमार
फाइल फोटो

नई दिल्ली। रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने आज नई दिल्‍ली में डीजीएनसीसी डिजिटल फोरम की शुरुआत की। डीजीएनसीसी वेबसाइट पर स्‍थापित यह डिजिटल फोरम देशभर के राष्‍ट्रीय कैडेट कोर के लिए एनसीसी से जुड़ी विभिन्‍न गतिविधियों के बारे में उनके अनुभवों को साझा करने हेतु एक मंच प्रदान करेगा।





इस अवसर पर रक्षा सचिव ने कहा कि यह फोरम एनसीसी कैडेटों को एनसीसी के प्रशिक्षण, समाज सेवा तथा सामुदायिक विकास और खेल एवं साहसिक गतिविधियों के साथ-साथ राष्‍ट्रीय सुरक्षा, राष्‍ट्रीय एकता तथा राष्‍ट्र निर्माण से संबंधित अन्‍य मुद्दों पर अपने अनुभवों, विचारों एवं सुझावों को साझा करने में मदद करेगा।

डॉ. अजय कुमार ने ‘योगदान अभियान’के दौरान महामारी के विरुद्ध लड़ाई में विभिन्‍न कार्यों को पूरा करके अग्रणी कोरोना योद्धाओं के रूप में एक लाख से अधिक एनसीसी कैडेटों के योगदान की भी सराहना की। उन्‍होंने कहा कि एनसीसी अपने कैडेटों को आत्‍मानुशासन, धर्मनिरपेक्ष विचारों, भाई-चारे और नि:स्‍वार्थ सेवा की सोच से ओतप्रोत करता है जो इन कैडेटों को जीवन के सभी क्षेत्रों में विशिष्‍टता प्राप्‍त करने के लिए प्रेरित करता है।

एनसीसी का यह डिजिटल फोरम प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के डिजिटल भारत के दृष्टिकोण के अनुसार एनसीसी के डिजिटलीकरण की दिशा में एक सकारात्‍मक कदम है। एनसीसी कैडेटों के लिए अन्‍य कैडेटों तथा आम लोगों के साथ उनके अनुभवों और सुझावों को साझा करने तथा प्रचारित करने में यह डिजिटल फोरम काफी उपयोगी साबित होगा।

इस अवसर पर एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा और डीजीएनसीसी मुख्‍यालय के अन्‍य वरिष्‍ठ असैन्‍य एवं सैन्‍य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Comments

Most Popular

To Top