DEFENCE

डेफ एक्सपो स्पेशल: भारत और अमेरिका की साझेदारी सदी की सबसे बड़ी- राजनाथ सिंह

डेफ एक्सपो में राजनाथ सिंह

नई दिल्ली। लखनऊ में आयोजित रक्षा प्रदर्शनी डेफ एक्सपो- 2020 के दौरान आयोजित अमेरिका-भारत बिजनेस काउंसिल की एक गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रक्षा साझेदारी खरीदार-बिक्रेता रिश्तों से बढ़कर सहयोगी रिश्तों में बदल रहा है जो सदी के सबसे बड़ा रिश्ता के तौर पर विकसित होगा।





इस गोष्ठी में राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और अमेरिका के रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच पिछले साल हुई टू प्लस टू बैठक के दौरान कुछ ऐसे अहम समझौते हुए हैं जो दोनों देशों के रिश्तों को सहयोगी रिश्ता बनाएंगे। राजनाथ सिंह ने कहा कि अमेरिका भारत और दुनिया के सबसे बड़े रक्षा निर्यातकों में शामिल हो चुका है। इसके साथ ही भारत में रक्षा निर्माण तेजी से प्रगति कर रहा है। ऐसे माहौल में दोनों देशों के बीच सहयोग का रिश्ता सदी का सबसे बड़ा सहयोगी रिश्ता बनेगा।

भारत-अमेरिकी व्यावसायिक समुदायों को उन्होंने भरोसा दिया कि जो नीतिगत सुधार किये गए हैं वे जारी रहेंगे। उन्होंने दोनों देशों के व्यावसायिक समुदाय से आग्रह किया कि इन नीतिगत सुधारों का अधिकतम लाभ उठाएं और भारत में निवेश करें। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापारिक साझेदारी को गहरा करने में भारत-अमेरिका बिजनेस काउंसिल ने सराहनीय भूमिका निभाई है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की अर्थव्यवस्था को 05 ट्रिलियन डालर तक पहुचांने का जो लक्ष्य घोषित किया है उसे हासिल करने के लिये विशेष ध्यान देना होगा।

Comments

Most Popular

To Top