DEFENCE

चीनी सेना (PLA) ने सीमा के पास उतारे टैंक, हेलिकॉप्टर

चीनी सेना ने किया युद्धाभ्यास

बीजिंग। डोकलाम को लेकर भारत से विवाद के बीच चीनी सेना ने युद्धाभ्यास किया है। चीनी मीडिया के मुताबिक पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने सीमा से कुछ ही दूरी पर युद्धाभ्यास किया है। युद्ध अभ्यास को लेकर चीन ने टैंक और हेलिकॉप्टर उतारे। ये युद्धाभायास चीन की सेना के वेस्टर्न थिएटर कमांड ने किया है और ये सबसे बड़ी कमांड मानी जाती है। बता दें कि भारतीय सीमा से सटे इलाकों में सुरक्षा की जिम्मेदारी चीनी सेना के इसी कमांड को सौंपी गई है।





चीनी मीडिया में चल रही इस वीडियो में कई टैंक लगातार चल रहे हैं और हेलिकॉप्टर से गोलियां बरसाई जा रही हैं। इस युद्ध अभ्यास के बाद से ये बातें होने लगी हैं कि चीन युद्ध की तैयारियों में जुटा हुआ है वहीं इस युद्ध अभ्यास को चीन के एक पैंतरे के तौर पर भी देखा जा रहा है। फिलहाल ये साफ नहीं हो पाया है कि चीन की सेना ने ये युद्धाभ्यास चीन के किस इलाके में किया है।

चाइना सेंट्रल टेलिविजन (CCTV) की रिपोर्ट के अनुसार पीएलए की 10 यूनिट ने ड्रिल ऑपरेशन में हिस्सा लिया है जिसमें पीएलए की एविएशन यूनिट भी शामिल हुई थी। उल्लेखनीय है कि सिक्किम से लगी सीमा पर डोकलाम की वजह से भारत और चीन के बीच जारी तनाव को दो महीने से ज्यादा वक्त हो गए हैं। इसकी शुरुआत तब हुई थी जब चीन ने भारतीय जवानों पर सीमा पार करने और उनके एक सड़क निर्माण के काम में बाधा पैदा करने का आरोप मढ़ा था। चीन लगातार भारत से अपने सैनिकों को वापस बुलाने की मांग कर रहा है।

Comments

Most Popular

To Top