DEFENCE

CDS रावत की पाक को चेतावनी, कहा- भारत के खिलाफ दुस्साहस उसके लिए ठीक नहीं होगा

सीडीएस बिपिन रावत
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच तनातनी को लेकर सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने गुरुवार को कहा कि हमें ताजा स्थिति से निपटने की और आने वाले समय  की चुनौतियों ले निपटने की तैयारी करने की जरूरत है। इसके साथ उन्होंने पाक को भी चेतावनी दी कि किसी भी तरह का दुस्साहस उसके लिए ठीक नहीं होगा।





सीडीएस रावत ने कहा कि पाक जम्मू-कश्मीर में समस्याएं उत्पन्न करने के लिए प्रॉक्सी वार शुरू कर रहा है। वह उत्तरी सीमाओं पर विकसित होने वाले किसी भी खतरे का फायदा उठाकर हमारे लिए मुसीबत खड़ी कर रहा है। पर अगर वह भारत के खिलाफ कोई भी दुस्साहस करता है तो उसे भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। हम इसे लेकर पूरी तरह अलर्ट हैं।

उन्होंने कहा कि भारतीय सशस्त्र बलों को वर्तमान में परिस्थियों से निपटना होगा और आने वाले समय की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। रावत ने कहा कि भारत को उत्तरी और पश्चिमी मोर्चों पर समन्वित कार्रवाई का खतरा है। हमें इस पर अपनी रक्षा योजना में विचार करना होगा।

उन्होंने कहा कि हमने उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर उभरते खतरों से निपटने के लिए वैचारिक रणनीति बनाई है। चीन की तरफ से पाक अधिकृत कश्मीर को दी जा रही आर्थिक सहायता और पाक को लगातार मुहैया कराया जा रहा सैन्य व राजनीतिक सहयोग यह मांग करता है कि हम उच्च स्तर की तैयारियां करें।

सीडीएस रावत ने कहा कि हम अपनी सीमाओं के पार शांति चाहते हैं। बीते कुछ समय से हम चीन की ओर से की जा रहीं कुछ आक्रामक गतिविधियां देख रहे हैं पर हम इन से निपटने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि हमारी तीनों सेनाएं हमारी सीमाओं पर उत्पन्न होने वाले सभी खतरों से निपटने में सक्षम हैं।

 

 

Comments

Most Popular

To Top