DEFENCE

ट्रंप की बेटी और अमेरिकी रक्षामंत्री आएंगे भारत

इवांका-ट्रंप

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के बाद अब अमेरिका से भारत आने वाले मेहमानों की जानकारी मिल रही है। जल्द ही वहाँ के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और ऊर्जा मंत्री रिक पैरी भारत आने वाले हैं। नवंबर में डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप भारत आएंगी। इसकी घोषणा खुद ट्रंप ने मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान की थी। इवांका हैदराबाद में होने वाले ग्लोबल एंटप्रन्योरशिप समिट में भाग लेने के लिए आ रहीं हैं।





जेम्स मैटिस

जेम्स मैटिस

जून में प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा के बाद सबसे ज्यादा उत्साह अमेरिका के व्यापारिक समुदाय में है। वॉशिंगटन स्थित अमेरिका-भारत बिजनेस कौंसिल के कार्यवाहक अध्यक्ष खुश चौक्सी के अनुसार अब आप शासन स्तर पर अनेक सकारात्मक गतिविधियों को होते देखेंगे। इस सिलसिले में अमेरिका की कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री एलिस जी वैल्सइन दिनों भारत और पाकिस्तान के दौरे पर चल पड़ीं हैं। वे 8 अगस्त तक इस इलाके में रहेंगी।

खुश चौक्सी के अनुसार, राष्ट्रपति ट्रंप इन दिनों अमेरिकी अर्थ-व्यवस्था और कारोबार को फिर से दुरुस्त करने को वरीयता दे रहे हैं। वे अमेरिकी विनिर्माण क्षेत्र में फिर से जान डालना चाहते हैं ताकि रोजगार बने रहें। पर इस कार्यक्रम और भारत के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम में कोई टकराव नहीं है।

अमेरिका खासतौर से भारत के रक्षा उद्योग में भागीदारी बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। लॉकहीड मार्टिन ने भारत में एफ-16 लड़ाकू विमान के निर्माण में दिलचस्पी दिखाई है। इसी तरह भारत में यूएवी निर्माण की संभावनाओं का भी पता लगाया जा रहा है।

मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान ऊर्जा के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग को लेकर बातचीत हुई थी। इसी तरह अमेरिकी कंपनियों की भारत में मल्टी ब्रांड रिटेल कारोबार में भी दिलचस्पी है। इसके अलावा नागरिक उड्डयन में भी अमेरिकी कंपनियां भागीदारी की इच्छुक हैं। भारत के छोटे शहरों में निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की भागीदारी में एयरपोर्ट विकसित करने में भी अमेरिका की दिलचस्पी है।

Comments

Most Popular

To Top