DEFENCE

Special Report: भारत और जापान ने किया रक्षा समझौता

भारत-जापान के बीच करार

नई दिल्ली। भारत और जापान ने एक दूसरे की सेनाओं के बीच साज सामान और सेवाओं की सप्लाई के लिये एक अहम समझौते पर हस्ताक्षर किये। गौरतलब है कि भारत ने इसी तरह का रक्षा आदान प्रदान समझौता सबसे पहले अमेरिका के साथ किया था और इसके बाद फ्रांस, रूस और आस्ट्रेलिया के साथ भी सहयोग समझौता किये गये हैं।





इस अहम समझौते पर हस्ताक्षर के बाद प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी औऱ जापान के निवर्तमान प्रधानमंत्री शिंजो एबे के साथ फोन पर बतचीत की और इसका दोनों ने स्वागत किया। दोनों नेताओं ने कहा कि इस समझौते से दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग में और गहराई आएगी। गौरतलब है कि दोनों देशों ने विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी का समझौता किया है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक इस समझौते की बदौलत दोनों देशों की सेनाएं दिवपक्षीय ट्रेनिंग, संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षण , अंतरराष्ट्रीय मानवीय सहायता और अपसी सहयोग की अन्य गतिविधियों के दौरान सैनिक साज सामान और सेवाओं का आदान प्रदान कर सकेंगी।

भारत के साथ आपसी सामरिक और रक्षा सहयोग को गहराई देने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री का आभार जाहिर किया। इस टेलीफोन वार्ता के दौरान दोनों प्रधानमत्रियों ने मुम्बई अहमदाबाद हाइ स्पीट बुलेट ट्रेन के क्रियान्वयन में प्रगति की समीक्षा की।

भारत औऱ जापान आपसी सामरिक और रक्षा सहयोग को प्रगाढ बनाने के लिये कई मंचों पर आपसी बातचीत कर रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top