Forces

चीन ने फिर दिखाई चालबाजी, रेजांग ला में भारतीय सेना के सामने आए 40-50 चीनी सैनिक

चीन सीमा
फाइल फोटो

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के बीच तनातनी अपने चरम पर है। सोमवार की वारदात के बाद एक बार फिर भारतीय सेना और चीनी सैनिक आपस में भिड़ गए हैं। पैंगोंग के पास रेजांग ला में करीब 40-50 सैनिक दोनों तरफ से आमने सामने आए।





मीडिया खबरों के मुताबिक इस इलाके में भारतीय जवानों का कब्जा है पर चीनी सेना के 40-50 सैनिक भारतीय जवानों के सामने आ गए। चीन की ओर से कोशिश की गई है कि भारतीय सैनिकों को हटाया जाए और उस रेजांग ला की ऊंचाई पर कब्जा कर लिया जाए। हालांकि चीनी सेना अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाई।

मालूम हो कि सोमवार की शाम को चीन की ओर से लद्दाख सीमा में घुसपैठ की कोशिश की गई थी, जब भारतीय जवानों ने उन्हें रोका तो पीएलए के जवानों ने गोलीबारी शुरू कर दी। हवाई फायरिंग कर भारतीय सेना को डराने की कोशिश की गई लेकिन भारतीय सेना के जांबाज जवानों ने संयम से काम लिया और चीनी सैनिकों को वापस का रास्ता दिखाया।

30 अगस्त की घटना के बाद से ही चीन कई बार घुसपैठ करने की कोशिश कर चुका है पर हर बार उसे मुंह की खानी पड़ी है। हर बार अपनी नाकाम कोशिश के बाद चीन की ओर से भारतीय सेना पर ही घुसपैठ का आरोप मढ़ा गया। सोमवार की घटना के बाद भी चीनी विदेश मंत्रालय, चीनी सेना (PLA) और चीनी मीडीया ने भारत पर घुसपैठ का आरोप लगाया और फायरिंग की बात की। भारतीय सेना ने अपने बयान के झूठ का खुलासा कर दिया।

 

Comments

Most Popular

To Top