Forces

राष्ट्रपति ने 223 स्क्वाड्रन और 117 हेलिकॉप्टर इकाई को पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली। राष्ट्रपति और सशस्त्र सेनाओं के सुप्रीम कमाण्डर रामनाथ कोविन्द ने 16 नवम्बर को आदमपुर स्थित एअरफोर्स स्टेशन में आयोजित एक समारोह परेड के दौरान 223 स्क्वाड्रन और 117 हेलिकॉप्टर इकाई को स्टैंडर्ड पुरस्कार प्रदान किए। राष्ट्रपति स्टैंडर्ड को 223 स्क्वाड्रन के कमांडिंग अधिकारी ग्रुप कैप्टन प्रभात मलिक तथा 117 हेलिकॉप्टर इकाई के कमांडिंग अधिकारी विंग कमांडर एन. बत्रा ने ग्रहण किया।





समारोह परेड का नेतृत्व ग्रुप कैप्टन तुषार वैद्य ने किया। समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने 223 स्क्वाड्रन और 117 हेलिकॉप्टर के ‘फर्स्ट डे कवर’ को भी जारी किया। परेड के साथ मिग-29, एएलएच और एमआई-17 हेलिकॉप्टरों की उड़ानों को भी समन्वित किया गया। परेड के पश्चात एअर वारियर ड्रिल टीम के द्वारा अद्भुत वीरता का प्रदर्शन किया गया। सारंग और सूर्य किरण एरोबेटिक टीम के सांस रोक देने वाले प्रदर्शन के साथ समारोह का समापन हुआ।

इस अवसर पर पंजाब के राज्यपाल वी.पी.सिंह बदनौर, पंजाब के सिंचाई और ऊर्जा मंत्री राना गुरजीत सिंह, एअर स्टाफ प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी.एस.धनोआ, पश्चिमी वायु कमान के कमान प्रमुख एयर मार्शल हरी कुमार तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

इस अवसर पर अपने संबोधन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने पुरस्कार पाने वाले दोनों इकाईयों को तथा परेड में शामिल सैन्य कर्मियों को बधाई दी। उन्होने कहा कि राष्ट्र को भारतीय वायुसेना की क्षमता और कार्य कुशलता पर गर्व है। राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन हमारी वायुसेना के प्रशिक्षण और तैयारी के उच्च स्तरीय होने की गवाही देता है। भारतीय वायुसेना हमारे राष्ट्र के संप्रभु आकाश को सुरक्षा प्रदान करता है तथा मानवीय सहायता व आपदा राहत कार्यों के दौरान अपनी उत्कृष्ट सेवा प्रदान करता है। हमारे बहादुर वायु सैन्य कर्मियों द्वारा प्रदर्शित लचीलापन और दृढ़ता देश के लिए गर्व का विषय है।

Comments

Most Popular

To Top