Forces

स्पेशल रिपोर्ट: बिम्सटेक के 5 सदस्य देशों का साझा अभ्यास सम्पन्न

बिम्सटेक डीएमईएक्स- 2020

नई दिल्ली। क्षेत्रीय सहयोग संगठन बिम्सटेक के पांच सदस्य देशों  बांग्लादेश, भारत, म्यांमार,  श्रीलंका और नेपाल  को साथ लेकर  ओडिशा में पुरी  तट पर प्राकृतिक आपदा प्रबंध अभ्यास (बिम्सटेक  डीएमईएक्स- 2020) का  समापन 13 फरवरी को हुआ। यह साझा अभ्यास 11 फरवरी को  शुरू हुआ था।





 इस साझा अभ्यास में पांच सदस्य देशों के 80 प्रतिनिधियों के अलावा भारत के विभिन्न  राज्यों से 35 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।  इस तरह का यह दूसरा  साझा अभ्यास भारत द्वारा आयोजित किया गया है। नेशनल डिसेस्टर  रेस्पोंस फोर्स (NDRF) ने इस बहुराष्ट्रीय अभ्यास का आयोजन किया था।

 11 फरवरी को भुवनेश्वर में  मुख्य मंत्री नवीन पटनायक ने इस  आयोजन का उद्घाटन किया था।  इस अभ्यास के दौरान टेबल  टाप एक्सर्साइज ,  फील्ड ट्रेनिंग एक्सर्साइज  किया गया औऱ इसके बाद   आफ्टर एक्शन रिव्यू (AAR) आयोजित किया गया। 12 फरवरी को केन्द्रीय गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय  ने फील्ड ट्रेनिंग अभ्यास का उद्घाटन किया। इस दौरान भागीदार देशों की राहत टीम ने विभिन्न हालात के अनुरुप राहत व बचाव कार्य का प्रदर्शन किया।

इस अभ्यास से सदस्य देशों को एक दूसरे की श्रेष्ठ प्रक्रियाओं को समझने औऱ सीखने का मौका मिला।  समारोह के समापन के बाद एनडीआरएफ के महानिदेशक  सत्य नारायण प्रधान ने भागीदार देशों के सभी प्रतिभागियों को  जोश के साथ अभ्यास में भाग लेने के लिये आभार जाहिर किया।  उन्होंने कहा कि ऐसे अभ्यास से  क्षेत्र के देशों में  प्राकृतिक आपदाओं के दौरान  सदस्य देशों के बीच बेहतर तरीके से सहयोग हो सकेगा।

Comments

Most Popular

To Top