Army

IMA देहरादून में डिहाइड्रेशन से 2 कैडेट्स की मौत

IMA passing out parade

देहरादून। हाल ही में भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में नए बैच की ट्रेनिंग के दौरान 18 अगस्त को 10 किमी दौड़ में सात कैडेट डिहाइड्रेशन का शिकार हो गए थे। कैडेट्स को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया दो कैडेट की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। पांच कैडेट की हालत अभी भी ठीक नहीं है।





10 किमी की दौड़ में प्रतिभागी थे

आईएमए के मुताबिक अस्पताल में भर्ती कैडेट की हालात स्थिर बनी हुई है। सूत्रों की मानें तो चार दिन पहले आईएमए कैडेट का दल शारीरिक प्रशिक्षण के लिए सहारनपुर जिले के बादशाही बाग गया था। यहां आईएमए कैडेट ने पहला कदम प्रशिक्षण शिविर में 10 किमी की दौड़ में हिस्सा लिया था।

दो दिन में दो कैडेट्स की मौत

दौड़ के दौरान कई कैडेट डिहाइड्रेशन का शिकार हो गए। इनमें कैडेट दीपक शर्मा की हालत गंभीर हो गई और उसे लेहमन अस्पताल विकासनगर ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई। बाकी छह कैडेट को प्राथमिक उपचार के बाद देहरादून के सेना अस्पताल लाया गया। यहां पश्चिम बंगाल निवासी कैडेट नवीन कुमार श्रेत्री की मौत हो गई। बाकी पांच कैडेट का अभी भी इलाज अस्पताल में चल रहा है।

डिहाइड्रेशन के कारण हुई मौत

आईएमए के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल दिनेश शर्मा का कहना है कि अत्याधिक गरमी और उमस के चलते कैडेट डिहाइड्रेशन का शिकार हुए। इन्हें मौके पर प्राथमिक इलाज दिया गया और एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया गया। उनकी हालात स्थिर बनी हुई है। लेफ्टिनेंट शर्मा के मुताबिक कैडेट को तत्काल इलाज पहुंचाने के बावजूद दो कैडेट की जान नहीं बचाई जा सकी। उन्होंने बताया कि दोनों दिवंगत कैडेट को आईएमए के सभी अधिकारियों, जेसीओ और आईएमए कैडेट ने श्रद्धांजलि दी है।

Comments

Most Popular

To Top