Army

स्पेशल रिपोर्ट: भारत-ब्रिटेन के बीच साझा थलसैनिक अभ्यास शुरू

भारत-ब्रिटेन साझा अभ्यास

नई दिल्ली। भारत और ब्रिटेन के बीच साझा थलसैनिक अभ्यास अजेय वारियर का 5वां संस्करण ब्रिटेन के सेलिसबरी प्लेंस में 13 फरवरी को शुरू हो गया। यह अभ्यास तीन दिनों तक चलेगा।





यहां थलसेना के प्रवक्ता ने बताया कि अभ्यास का उद्देश्य शहरी और अर्द्ध शहरी माहौल में प्रतिविद्रोही और प्रति आतंकवादी कार्रवाई का संचालन करते हुए दोनों देशों के सैनिकों को ट्रेनिंग देना है। अजेय वारियर युद्धाभ्यास भारत और ब्रिटेन के बीच सामरिक साझेदारी के रिश्तों का चमकती हुई मिसाल है।

साझा अभ्यास के उद्घाटन समारोह के दौरान ब्रिटेन की 7वीं इनफैन्ट्री ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर टाम बेविक ने भारतीय सैनिकों का स्वागत किया। अभ्यास के तहत प्रतिविद्रोही औऱ प्रतिआतंकवादी व्याख्यान और ड्रिल आदि संचालित होंगे। इस तरह के हालात से मुकाबले के लिये दोनों सेनाएं अपने अनुभव साझा करेंगे। इस दौरान दोनों सेनाएं यह भी देखेंगी कि जब भी जरुरत हो दोनों सेनाएं संयुक्त कार्रवाई कर सकें।

अभ्यास के दौरान दोनों सेनाएं किसी आतंकवादी हमले से संयुक्त तौर पर मुकाबले के लिये कार्रवाई का संचालन करेंगी। यह अभ्यास दोनों जनतांत्रिक देशों की सेनाओं को संयुक्त तौर पर कार्रवाई की दिशा में अहम कदम साबित होगा।

Comments

Most Popular

To Top