Army

स्पेशल रिपोर्ट: भारत और नेपाल सैन्य अभ्यास सम्पन्न

भारत-नेपाल युद्ध अभ्यास

नई दिल्ली। भारत औऱ नेपाल की थलसेनाओं के बीच सूर्यकिरण-14 साझा अभ्यास  नेपाल के रुपेनदेही जिले के  सालीझींडी स्थित  नेपाल आर्मी बैटल स्कूल में सम्पन्न हुआ।





14 दिनों तक चले इश अभ्यास के दौरान दोनों थलसेनाओं ने प्रतिविद्रोही और प्रति आतंकवादी माहौल में साझा अभ्यास किए। इस अभ्यास का इऱादा आपसी तालमेल विकसित करना औऱ एक दूसरे की श्रेष्ठ प्रक्रियाओं को समझना है। मानव प्रेरित औऱ प्राकृतिक आपदाओं के दौरान राहत कार्रवाई के लिये साझा कार्रवाई औऱ जवाबी कदमों के बारे में भी दोनों ने एक दूसरे को अपनी प्रक्रियाओं सेअवगत कराया।

इस दौरान प्रतिविद्रोही औऱ प्रतिआतंकवादी वारदातो के बारे में  व्याख्यान .प्रदर्शन औऱ ड्रिल भी पेश किये गए।  अभ्यास के समापन  चरण के मौके पर  इंडियन आब्जर्वर मिशऩ के प्रमुख मेजर जनरल  गोपाल गुरंग मौजूद थे। नेपाल के  चीफ आफ जनरल स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल  शरद गिरि समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे। ट्रेनिग और साझा अभ्यासों के अलावा दोनों थलसेनाओं ने खेल औऱ सांस्कृतिक गतिविधियों में भी भाग लिया।  इस तरह के सैन्य आदान प्रदान से दोनों सेनाओं औऱ देशों के बीच आपसी  सद्भाव औऱ भाईचारा का माहौल बेहतर होता है।

Comments

Most Popular

To Top