Army

Special Report: भारत और कजाकिस्तान के बीच शुरू हुआ साझा सैन्य अभ्यास

इंडो-कजाकिस्तान की सेना

नई दिल्ली। मध्य एशियाई देश कजाकिस्तान की थलसेना के साथ भारतीय थलसेना का साझा सैनिक अभ्यास ‘काजिंद- 2019’ दो  अक्टूबर को शुरू हो चुका है। यह अभ्यास 15 अक्टूबर तक पिथौरागढ़ में आयोजित हो रहा है।





इस साझा अभ्यास में दोनों देशों के 100-100 सैनिक भाग ले रहे हैं । इस अभ्यास के दौरान दोनों देशों के थलसैनिक आतंकवाद और विद्रोही  माहौल में अतिवादियों से निबटने के अपने अनुभवों को साझा करेंगे।

काजिंद -2019 साझा अभ्यास लगातार चौथी बार आयोजित हो रहा है। यह बारी-बारी से भारत और कजाकिस्तान में आयोजित होता है।  इस अभ्यास का उद्देश्य  पर्वतीय इलाके में  कम्पनी स्तर का संयुक्त प्रशिक्षण करना है। अभ्यास के दौरान वैश्विक आतंकवाद की प्रवृति  और मिश्रित युद्ध के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा।

इस साझा अभ्यास के बारे में यहां थलसेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि इससे दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग का स्तर ऊंचा होगा और इससे दोनों देशों के बीच दिवपक्षीय राजनयिक रिश्तों को भी गहराई मिलेगी। गौरतलब है कि कजाकिस्तान  भी इस्लामी चरमपंथियों के आतंक से परेशान है। इस लिये उग्रवादी और आतंकी गतिविधियों से निबटने में दोनों देशों के बीच सहयोग की काफी अहमियत है।

 मध्य एशियाई इलाके के साथ अपने राजनयिक रिश्तों को मजबूती देने में कजाकिस्तान का अहम स्थान माना जाता है।

Comments

Most Popular

To Top