Army

Special Report: काला टाप पर लड़ाई के दौरान 30 चीनी सैनिक हुए थे घायल 

भारतीय और चीनी सैनिक
फाइल फोटो

नई दिल्ली। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक 29-30 अगस्त की रात को पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग झील इलाके में चीनी सैनिकों द्वारा भारतीय क्षेत्र की ओर बढ़ने की सुचना मिलने के बाद भारतीय सैनिक जब चीनी सैनिकों को रोकने गए तो वहां मुठभेड हुई थी औऱ इस दौरान 30 चीनी सैनिक घायल हो गए थे। इस दौरान एक भारतीय सैनिक के भी बारूदी सुरंग के फटने से मौत की खबर है।





हालांकि भारतीय सेना ने इन रिपोर्टों की पुष्टि नहीं की है चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ह्वा चुन इंग ने कहा था कि भारत के साथ लगी पर्वतीय सीमाओं पर भारतीय सेना का कोई भी जवान मारा नहीं गया। चीनी प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय सेना ने अवैध तरीके से वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार किया। चीनी प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय सेना ने एकपक्षीय तौर पर वास्तविक नियंत्रण रेखा की यथास्थिति को बदला और दोनों पक्षों के बीच हुई सहमति को तोड़ा।

रिपोर्टो के मुताबिक काला टाप पर भारतीय सेना द्वारा अपनी चौकी स्थापित करने के दौरान बारूदी सुरंग फटने से एक भारतीय तिब्बती जवान 24 साल का तेनजिन लोदेन शहीद हो गया। बारूदी सुरंग के फटने से उसका एक और साथी घायल हुआ है जिसे लद्दाख के अस्पताल में भर्ती किया गया है। जवान तेनदिन को भारतीय ध्वज में लिपटा कर लद्दाख पहुंचाया गया है। तेनजिन की मौत तब हुई जब वह पैंगोंग झील के इलाके में गश्ती कर रहा था।

Comments

Most Popular

To Top