Army

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार मागो ने  ‘चेतक कोर’  की कमान संभाली

नई दिल्ली। लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार मागो ने लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह से ‘चेतक कोर’ की कमान संभाली, जो रक्षा मंत्रालय (सेना) के एकीकृत मुख्यालय में कार्य करने जा रहे हैं।





जनरल मागो  भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून  के पूर्व छात्र हैं जिन्होने ब्रिगेड ऑफ़ गार्ड्स में कमीशन लिया था। जनरल अफसर को उत्कृष्ट  सेवा के लिए युद्ध सेवा मैडल और सेना मैडल से सम्मानित किया गया है।  जनरल अफसर रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं और उन्होंने प्रतिष्ठित उच्च कमान और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज पाठ्यक्रम में भाग लिया हैं।
35 साल के अपने प्रतिष्ठित सैन्य करियर में  इन्होंने आपरेशन  विजय  के दौरान करगिल सेक्टर में, सियाचिन ग्लेशियर,  आपरेशन पराक्रम के दौरान डेजर्ट सेक्टर, जम्मू-कश्मीर, नागालैंड, असम में काउंटर इंसर्जेन्सी ऑपरेशन्स और सामरिक बल कमान के संचालन का समृद्ध  अनुभव है।जनरल  मागो लुधियाना जिले के निवासी है और जम्मू-कश्मीर में सात बार  कार्यरत रहे है तथा काउंटर इंसर्जेन्सी ऑपरेशन्स में विशेषज्ञ  है।
जनरल  मागो आर्मी वार कॉलेज में इंस्ट्रक्टर रहे है। इसके साथ काउन्टर इंसर्जेन्सी और जंगल वारफेयर इंस्टीट्यूट और गार्ड रेजिमेंट सेन्टर के भी इंस्ट्रक्टर रहे है। इन्होंने दो बार सोमालिया और कांगो मे संयुक्त राष्ट्र शान्ति सेवा के पद पर कार्य किया है।
चेतक कोर के जनरल अफसर कमांडिंग के रूप में पदभार संभालने से पहले वह सेना मुख्यालय मे महानिदेशक  परिचालन  और रणनीतिक कार्यवाहक  के पद पर कार्य किया।

Comments

Most Popular

To Top