Army

भारतीय सेना ने WhatsApp ऐप के मद्देनजर जारी की एडवाइजरी

भारतीय सेना के जवानों को एडवाइजरी

नई दिल्ली। भारतीय सेना ने अपने सभी जवानों के लिए व्हाट्सएप के मद्देनजर एक एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में बताया गया है कि जवानों को अपने व्हाट्सएप अकाउंट की सेटिंग्स बदलें जिससे कि उन्हें कोई पाकिस्तानी जासूस किसी ग्रुप में न जोड़ सके। बता दें कि हाल ही में भारतीय सेना के एक जवान का व्हाट्सएप नंबर पाकिस्तान से संबंधित एक व्हाट्सएप ग्रुप में बिना इजाजत जोड़ा गया था। जिसे देखते हुए सेना ने यह फैसला लिया है।





बता दें कि नए अपडेट के बाद अगर आप चाहते हैं कि कोई भी ग्रुप एडमिन आपकी इजाजत के बिना आपको किसी ग्रुप में  न जोड़े तो इसके लिए आपको कुछ सेटिंग करनी होगी। सबसे पहले इसके लिए अपने व्हाट्सएप ऐप को अपडेट करें। इसके बाद ऐप को ओपन करें और इस सेटिंग को फॉलो करें-

Account>Privacy>Groups इसके बाद आपको तीन विकल्प मिलेंगे- Nobody, My Contacts और Everyone शामिल हैं। इनमें से यदि आप चाहते हैं कि केवल वही लोग आपको ग्रुप में ऐड करें जो आपको कॉन्टेक्ट लिस्ट में हैं तो आप MY Contacts का विकल्प चुनना होगा।

गौरतलब है कि इससे पहले इसी साल जुलाई में भारतीय खुफिया एजेंसी ने भारतीय सैन्य अधिकारियों और उनके परिजनों को किसी भी संदिग्ध व्हाट्सएप ग्रुप से सतर्क रहने की हिदायत दी थी। खुफिया एजेंसी की सलाह पर सेना ने अपने सैन्य अधिकारियों को इसका विशेष ध्यान रखने की हिदायत ही है।

सेना का कहना है कि अधिकारी निजता और गोपनीयता उजागर होने से बचें और किसी भी ऐसे व्हाट्सएप ग्रुप का हिस्सा न बनें जो उनकी विश्वसनीयता खतरे में डाल दे या सेना से संबंधित सूचना लीक हो।

 

Comments

Most Popular

To Top