Army

भारत और अमेरिका अगले महीने करेंगे युद्धाभ्यास

भारत-अमेरिका युद्धभ्यास

नई दिल्ली। भारत और अमेरिका की सेनाएं अगले महीने संयुक्त युद्ध अभ्यास की तैयारी करने वाले हैं। एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक दोनों देश सितंबर के दूसरे पखवाड़े में अमेरिका में संयुक्त सैन्य अभ्यास कर सकते हैं। इस सैन्य अभ्यास को युद्धाभ्यास नाम दिया गया है। युद्धाभ्यास 14 से 27 सिंतबर तक अमेरिका के ज्वाइंट बेस लेविस-मेक्कार्ड में होगा।





इस युद्धाभ्यास में गोरखा राइफल्स के 200 सैनिक बटालियन लेवल फील्ड ट्रेनिंग एक्सरसाइज और ब्रिगेड लेवल कमांड पोस्ट में भाग लेंगे। दोनों देश इस यद्धाभ्यास को बटालियन लेवल से बढ़ाकर डिवीजन लेवल का करना चाहते हैं। एक अधिकारी के अनुसार इस अभ्यास से बटालियन और कंपनी स्तर पर दोनों सेनाओं के बीच क्षमता बढ़ने में मदद मिलेगी।

दोनों देशों के बीच इस अभ्यास की अहमियत इसलिए भी बढ़ जाती है कि डोकलाम मुद्दे पर भारत और चीन के बीच तनाव बना हुआ है। भारत ने पिछले महीने जापान और अमेरिका की नौसेनाओं के साथ बंगाल की खाड़ी में अभ्यास (मालाबार एक्सरसाइज) किया था। उस अभ्यास में 16 जहाज 95 एयरक्राफ्टस ने हिस्सा लिया था। इस एक्सरसाइज को लेकर भी चीनी मीडिया ने खूब नाक-भौं सिकोड़ी थी और अपने देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताया था।

डोकलाम मुद्दे पर तो चीनी मीडिया पिछले डेढ़-दो महीने से लगातार अनाप-शनाप लिख रहा है। धमकी भरी भाषा में युद्ध की बात तक कह चुका है।

Comments

Most Popular

To Top