Army

‘अर्जुन’ टैंक ने किया भारतीय सेना को परेशान, यह है वजह ?

नई दिल्ली। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा निर्मित स्वदेशी टैंक ‘अर्जुन’ टैंक को लेकर भारतीय सेना काफी परेशान है। दरअसल इस टैंक  का वजन सेना की परेशानी बन रहा है और पाकिस्तानी सीमा पर इसकी तैनाती में मुश्किलें आ रहीं हैं। सेना अब अर्जुन टैंक के वजन को छह टन कम करने की बात कर रही है।





DRDO से की वजन कम करने की सिफारिश 

ज्यादा वजन होने के कारण ‘अर्जुन’ टैंक सेना को रास नहीं आ रहा है। खबरों कि मानें तो सैन्य अधिकारियों का कहना है कि इसे पाकिस्तान से लगी सीमा पर तैनात करने में खास मुश्किल आ रही है। ‘अर्जुन’ का वजन छह टन कम किया जाए तब ही यह बेहतर काम कर पाएगा। इसके लिए सेना ने इस संबंध में DRDO से बात भी की है। बताया जा रहा है कि DRDO अर्जुन का तीन टन वजन करने के लिए तैयार है। आपको बता दें कि सेना फिलहाल ‘अर्जुन’ टैंक के मार्क-1 का इस्तेमाल कर रही है जिसका वजन 68.6 टन है।

सेना के मुताबिक अधिक वजन होने के कारण पश्चिमी मोर्चे की पाकिस्तान सीमा पर इसे पहुंचाने से लेकर रेतीली भूमि इस्तेमाल करने और घुमाने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। इन समस्याओं के मद्देनजर सेना ने मैकेनाइज्ड फ़ोर्स के महानिदेशक से इसके वजन को कम करने कि सिफारिश की थी।
गौरतलब है कि DRDO ‘अर्जुन’ टैंक के मार्क 2 वर्जन पर काम कर रहा है। जिसमें सेना कि और से कुल 72 सुधार सुझाए गए थे। इनमें 15 मुख्य सुधार थे इनमें DRDO द्वारा 67 सुधार कर लिए गए हैं।

Comments

Most Popular

To Top