Air Force

वायुसेना ने बचाया बर्फबारी में फंसे जर्मन दंपती को

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना ने हिमालय में बर्फबारी के बाद वहां फंसे एक जर्मन दंपती को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। यह दंपती वहां ट्रेकिंग के लिए निकला था। जर्मन नागरिक माइकल और उनकी पत्नी Annettee रिंगदूम से डिबलिंग के बीच ट्रेकिंग कर रहे थे और इस बीच तेज तूफानी हवाओं और बर्फबारी में बुरी तरह फंस गये। बर्फबारी के बीच दो दिन तक तंबू के बाहर निकलना दुभर हो गया था। राशन सामग्री भी खत्म हो गई थी।





राहत व बचाव संबंधी एक संदेश पिंगडोंग ला के पास स्थित क्षेत्रीय समवन्य केंद्र को मिला। यह संदेश तुरंत वायुसेना की पश्चिमी कमान को भेजा गया और लेह स्थित सियाचिन पायनियर्स हेलिकॉप्टर को इसे खोजने को कहा गया। चूंकि शाम का वक्त था और मौसम खराब था। लिहाजा उड़ान भरना मुश्किल था। अब सुबह का इंतजार था।

आज सुबह छह बजे विंग कमांडर डे के नेतृत्व में दो हेलिकॉप्टरों को संभावित स्थल की ओर रवाना किया गया। दूसरे हेलिकॉप्टर के कैप्टन थे विंग कमांडर प्रधान। अभियान के प्रमुख विंग कमांडर डे ने बताया शुरू में उस स्थल पर हमें कुछ नहीं मिला और उस स्थान की ओर रवाना हुए जहां पैरों के निशान थे। थोड़ा आगे जाकर एक चट्टान जैसी दिखाई पड़ी हम वहीं पर रहे। तभी देखा कि जिसे हम चट्टान समझ रहे थे उस तंबू में से माइकल बाहर निकल कर आये।

दंपती को राहत व बचाव के साथ लेह लाया गया। जहां उन्हें चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई गई।

Comments

Most Popular

To Top