Air Force

स्पेशल रिपोर्ट: भारतीय वायुसेना हर हालात में तैयार- भदौरिया

एयरचीफ मार्शल भदौरिया

नई दिल्ली। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आऱ के एस भदौरिया ने कहा है कि वायुसेना देश की सम्प्रभुता और हितों की रक्षा के लिये हर हालात में तैयार है।





वायुसेना दिवस पर गाजियाबाद में हिंडन वायुसैनिक अड्डे पर आयोजित भव्य परेड का निरीक्षण करने के बाद वायुसेना प्रमुख ने कहा कि जब भी जरूरत होगी वायुसेना ने दुश्मन से निबटने के लिये अपने संकल्प और समाघात क्षमता का परिचय दिया है। उन्होंने कहा कि जब भी जरुरत पड़ेगी वायुसेना दुश्मन से निपटने के लिये तैयार है।

वायुसेना ने अपने 88वें स्थापना दिवस के मौके पर अपने पुराने और नवीनतम लड़ाकू विमानों का प्रदर्शन किया। इसमें फ्रांस से आयातित नवीनतम राफेल लड़ाकू विमान शामिल है। इस दौरान लाइट कम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस और सुखोई-30 एमकेआई विमानों ने भी अपने रोमांचक हवाई करतब दिखाए। इस दौरान राफेल विमानों ने हाकी मैदान की परिधि में आठ की आकृति पेश कर दर्शकों को अचम्भित किया।

इस मौके पर तीनों सेनाओं के प्रधान सेनापति जनरल बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मबीर सिंह, रक्षा मंत्रालय औऱ तीनों सेनाओं के आला अधिकारियों के अलावा नई दिल्ली स्थित विदेशी दूतावासों के रक्षा अताशे भी मौजूद थे।

वायुसेना दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना को शुभकामना संदेश दिये हैं। राष्ट्रपति कोविंद ने अपने ट्वीट संदेश में कहा कि हम अपने हवाई योद्धाओं और उनके परिवारजनों का सम्मानपूर्वक याद करते हैं। हमारी नभसीमाओं की रक्षा में वायुसेनिकों के समर्पण के लिये देश उनका कर्जदार रहेगा। उन्होंने कहा कि राफेल विमान , अपाचे और चिनूक हेलीकाप्टरों ने वयुसेना की ताकत में भारी इजाफा किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमरे वायुसैनिक न केवल अपने आकाश को सुरक्षित रख रहे हैं बल्कि आपदा के समय भी मानवता की सेवा में अग्रणी भूमिका निभाते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि मां भारती की रक्षा के लिये आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संदेश में कहा कि भारत को अपने वायुसैनिकों पर गर्व है। अपने 88 साल के जीवन काल में वायुसेना एक घातक ताकत के तौर पर उभर चुकी है।

Comments

Most Popular

To Top