Air Force

Special Report: राफेल के साथ कोविड से लड़ने के सामान भी आए

लड़ाकू विमान राफेल
फोटो सौजन्य- गूगल

नई दिल्ली। भारत के साथ सामरिक साझेदारी के विशेष रिश्तों को भावनात्मक आयाम देते हुए फ्रांस न राफाल लडाकू विमानों के साथ ही कोविड-19 महामारी से लडने के लिये भारत को कई तरह के चिकित्सा उपकरण और अपनी विशेषज्ञता से लाभ कराने केलिये साज सामान भेजे हैं।





इन सामानों के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक पत्र लिखकर कहा है कि  इस कठिन वक्त में फ्रांस भारत के साथ है। उन्होंने कहा कि कोविड के बाद के दौर में भारत फ्रांस साझेदारी और गहराई लेगी। इसमें  मानवीय सहायता के क्षेत्र भी शामिल हैं। गौरतलब है कि फ्रांस में कोविड महामारी के शुरुआती दौर में भारत ने भी जीवन रक्षक दवाएं भेजी थीं।

 यहां राजनयिक सूत्रों ने कहा कि यह सुखद संयोग  है कि फ्रांस ने चीन के साथ चल रहे  सैन्य तनातनी में चीन का मुकाबला करने के लिये राफाल लडाकू विमानों की खेप के साथ साथ कोरोना विषाणुओं से   लडने के लिये कई तरह के साज सामान भेजे हैं। इनमें तीन वेंटीलेटर और 50 ओसिरिस, 70 युवेल के साथ 830 वेंटीलेटर,  50 हजार सीरोलोजिकल टेस्ट किट , 50 हजार नोज  और थ्रोट स्वैब शामिल हैं।

यहां सूत्रों ने बताया कि इन चिकित्सा सामान को रेड क्रास सोसाइटी और भारतीय चिकित्शा शोध परिषद( ICMR)  के अधिकारी ग्रहण करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top