Air Force

स्पेशल रिपोर्ट: म्यांमार के वायुसेना चीफ ने रक्षा सहयोग पर धनोआ से की मुलाकात

म्यांमार के वायुसेना प्रमुख

नई दिल्ली। भारत के साथ गहराते रक्षा रिश्तों की पृष्ठभूमि में म्यांमार के वायुसेना प्रमुख जनरल मौंग मौंग क्याव ने यहां भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ के साथ आपसी सहयोग बढ़ाने के मसलों पर गहन चर्चा की है।





जनरल क्याव को यहां वायु सेना मुख्य़ालय वायु भवन में सलामी गारद दे कर अगवानी की गई। गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल धनोआ ने भी गत तीन सितम्बर को म्यांमार का दौरा कर आपसी सम्बन्धों को और पुख्ता बनाने के लिये कई नये साझा कार्यक्रमों को मंजूरी दी थी।

धनोआ ने दिया म्यांमार के वायुसेना प्रमुख को सम्मान

दोनों वायुसेनाएं साझा सैन्य ट्रेनिंग के पाठ्यक्रम में आदान प्रदान करती हैं और साझा अभ्यासों का आयोजन करती हैं। म्यांमार के वायुसेना प्रमुख को भारतीय वायुसेना के कुछ प्रमुख अड्डों का भी दौरा कराया जाएगा।

यहां अधिकारियो के मुताबिक म्यांमार के वायुसेना प्रमुख के इस जवाबी भारत दौरे से भविष्य़ में औऱ प्रगाढ़ सहयोग औऱ आदान-प्रदान का रास्ता साफ होगा।

म्यांमार में सैनिक शासन के दौरान चीन के साथ उसके रक्षा सहयोग के रिश्ते काफी प्रगाढ़ हो गए थे लेकिन चार साल पहले म्यांमार में जनतांत्रिक सरकार के सत्ता ग्रहण के बाद भारत से भी म्यांमार ने सैनिक सहयोग गहरे किये हैं। हाल के सालो में म्यांमार और चीन के बीच गहराते रक्षा रिश्तों पर भारतीय सामरिक हलकों में चिंता जाहिर की जाती रही है। लेकिन अब म्यांमार में जनतांत्रिक सरकार के सत्तारुढ़ होने के बाद म्यांमार ने भारतीय सामरिक चिंताओं को दूर करने की कोशिश की है और भारत के साथ रक्षा और सैन्य सहयोग बढ़ाने शुरू किये हैं। म्यांमार के साथ गहरे रक्षा सहयोग रिश्ते भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी को भी आगे बढ़ाएंगे।

Comments

Most Popular

To Top