Air Force

वायुसेना दिवस के मौके पर  दुनिया ने देखी आसमान में भारत की ताकत

करतब दिखाने को तैयार वायुसेना के विमान

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना 08 अक्टूबर को अपनी 88वीं वर्षगांठ मना रही है। राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में गुरुवार को वायुसेना ने कई करतब दिखाए। जिसमें लड़ाकू विमान राफेल, सुखोई, एलसीए, तेजस, जगुआर के साथ दूसरे विमान ने फ्लाई पास्ट करके आसमान में दुनिया को भारत की ताकत दिखाई। राफेल की उड़ाने ने लोगों को काफी रोमांचित किया।





वहीं विंटेज विमान टाइगर मोथ ने भी अपना बेहतरीन करतब दिखाया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा कि मैं राष्ट्र को आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारतीय वायुसेना विकसित होगी और देश की संप्रभुता और हितों की रक्षा सभी परिस्थियों के लिए हमेशा तैयार रहती रहेगी। वायुसेना प्रमुख ने उत्कृष्ट सेवा करने वाले वायुसैनिकों को सम्मानित किया।

वायुसेना दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वायु वीरों को शुभकामनाएं दीं।

एयरशो की झलकियां-

इस मौके पर समारोह में ट्राई कलर फॉर्मेशन में उतरते आकाशगंगा पैराजम्पर्स टीम के सदस्यों ने लोगों का मन मोह लिया।

इस शो में दुनिया के सबसे उन्नत लड़ाकू विमानों में से एक राफेल, एयरबोर्न अर्ली वार्निंग  सिस्टम, चिनूक हेलिकॉप्टर, मिग- 29, आकाश मिसिल, ध्रुव हेलिकॉप्टर, मिराज- 2000, तेजस, जगुआर, सुखोई- 30 एमकेआई, अपाचे हेलिकॉप्टर और सी- 130जे सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान शामिल रहे।

इस समारोह में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह और थलसेना प्रमुख नरवणे भी मौजूद रहे।

Comments

Most Popular

To Top