Air Force

वायुसेना ‘हरक्यूलिस’ तैनात कर चीन के खिलाफ और हुई मजबूत

कोलकाता। चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारतीय वायुसेना किसी भी तरह की विकट परिस्थिति से निपटने के लिए एयरफोर्स बल में इजाफा किया है। डोकलाम गतिरोध के बीच वायुसेना ने पश्चिम बंगाल में कोलकाता से करीब 150 किमी दूर पनागढ़ स्थित अर्जन सिंह एयरफोर्स स्टेशन पर सी- 130जे हरक्यूलिस विमान तैनात किए हैं।





गाजियाबाद में हिंडन के बाद पनागढ़ देश में दूसरी जगह है जहां सी- 130जे सुपर हरक्यूलिस विमान का बेस है। लॉकडीह मार्टिन के टेक्नीशियन्स और इंजीनियर्स ने इन विमानों के लिए पनागढ़ में हैंगर और अन्य सुविधाओं का निर्माण किया है। एक आला अधिकारी के मुताबिक पूर्वी एयर कमान की ताकत बढ़ाने के लिए सुखोई एएसयू- 30 एमकाई और इलुशिन आईएल- 78 के मिड-एयर रिफ्यूलर भी पनागढ़ एयर बेस पर मौजूद हैं।

जुलाई एयरबेस के आखिरी हफ्ते में अपने सभी छह सी- 130जे सुपर हरक्यूलिस स्ट्रैटजिक विमानों के साथ शुरू कर दिया गया था। बता दें, डोकलाम को लेकर चीन के साथ गतिरोध इससे एक महीने पहले आरम्भ हुआ है। एक दूसरे वायुसेना ऑफिसर ने कहा कि सी- 130जे सुपर हरक्यूलिस सिर्फ परिवहन विमान नहीं है बल्कि यह अपनी क्लास में सबसे अधिक पावरफुल और आधुनिक तकनीक से लैस हथियारों वाला विमान है।

Comments

Most Popular

To Top