Air Force

राफेल लड़ाकू विमानों के जरिए पूर्व एयरचीफ धनोआ को मिलेगा ये सम्मान

एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ
फाइल फोटो

नई दिल्ली। वायुसेना ने अपने पूर्व प्रमुख एयरचीफ मार्शल (रिटायर्ड) बीएस धनोआ को सम्मान देते हुए 30 राफेल लड़ाकू विमानों के पिछले हिस्से पर टेल नंबर में ‘BS’ लिखने का निर्णय लिया है। यह धनोआ के नाम के अक्षर हैं। 06 राफेल प्रशिक्षक विमानों में टेल नंबर में ‘RB’ श्रृंखला है। यह वर्तमान एयरचीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के नाम के अक्षर हैं।





पूर्व एयरचीफ बीएस धनोआ ने राफेल खरीद का करार कराने में वार्ताकार के तौर पर अहम भूमिका निभाई थी। फ्रांस की कंपनी दासो एविएशन से 59,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल विमान को लेकर काफी राजनीतिक विवाद हुआ है। खास बात यह है कि यह विवाद उस समय चरम पर था जब धनोआ वायुसेना प्रमुख थे। हालांकि उन्होंने मजबूती के साथ करार का बचाव किया था।

राफेल-विमान

राफेल विमान (प्रतीकात्मक)

एक न्यूज एजेंसी से वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा- ‘प्रशिक्षक राफेल विमानों को छोड़कर सभी राफेल लड़ाकू विमानों के टेल नंबर में ‘BS’ अक्षर होंगे। पूर्व वायुसेना प्रमुख ने हमें यह विमान दिलाने के लिए जो भूमिका निभाई है उसके लिए उन्हें धन्यवाद कहने का यह हमारा तरीका है।’

36 राफेल विमानों में से 06 विमान प्रशिक्षक है जबकि 30 विमान लड़ाकू हैं। बता दें कि प्रशिक्षक विमान 02 सीट वाले होंगे और उनमें लगभग वह सभी चीजें होंगी जो लड़ाकू विमानों में होगी।

Comments

Most Popular

To Top