Air Force

एयर मार्शल विभास पांडे ने संभाला वायु प्रभारी-अधिकारी रखरखाव का पदभार

एयर मार्शल विभास पांडे

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना के वायु प्रभारी-अधिकारी रखरखाव के रूप में एयर मार्शल विभास पांडे (वीएसएम) ने पदभार संभाल लिया है, जो 1 जनवरी, 2020 से प्रभावी हो गया है।





एयर मार्शल विभास पांडे 29 अगस्त, 1984 को भारतीय वायु सेना में मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में जुड़े थे। उन्होंने लड़ाकू विमान के साथ भारतीय वायु सेना में अभियांत्रिकी अधिकारी के रूप में अपना करियर शुरू किया। बाद में परिवहन विमानों और हेलिकॉप्टरों से जुड़े रखरखाव कार्यों का भी अनुभव हासिल किया था। उनके पास फ्लाइट इंजीनियर के रूप में हेलिकॉप्टरों पर लगभग 1,200 घंटे तक उड़ने का अनुभव है। अलावा इसके वह रोटरी विंग विमानों के लिए वायु सेना परीक्षक भी रह चुके हैं।

आईआईटी, मुंबई से रिलायबिलिटी इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर विभाष पांडे कॉलेज ऑफ एयर वारफेयर और नेशनल डिफेंस कॉलेज के भी विद्यार्धी रह चुके हैं।

वह 11 बेस रिपेयर डिपो में सीनियर प्रोडक्शन इंजीनियर, कॉलेज ऑफ एयर वारफेयर के वायु आयुध निरीक्षण प्रकोष्ठ, खमरिया, निर्देशन स्टाफ के कमांडिंग ऑफिसर और डब्ल्यूएसी के मुख्यालय में कमान इंजीनियरिंग अधिकारी के पदों पर काम कर चुके हैं। उन्होंने 1 सीआईएमडी के सीओ के रूप में भारतीय वायु सेना में स्वदेशीकरण अभियान का भी नेतृत्व किया है। उन्होंने जिन कुछ महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है उनमें एक प्रमुख बेस रिपेयर डिपो की कमान संभालना, ईएसी के मुख्यालय में वरिष्ठ रखरखाव स्टाफ अधिकारी और वायु सेना के मुख्यालय में एसीएएस इंजीनियरिंग (टीएंडएच) के रूप में सेवाएं देना भी शामिल हैं। वर्तमान पदभार संभालने से पहले वह महानिदेशक (विमान) के पद पर कार्यरत थे।

Comments

Most Popular

To Top