Army

सरकार के ऐलान के बाद द्वितीय विश्वयुद्ध के वैटरंस और उनकी विधवाओं में खुशी की लहर

द्वितीय विश्वयुद्ध के वैटरंस

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने सेकंड वर्ल्ड वार के वैटरंस एवं उनकी विधवाओं को प्रतिमाह दी जाने वाली सहायता राशि में दो गुणा से ज्यादा का इजाफा किया है। इसके अलावा इन्हें विभिन्न स्कीमों में दी जाने वाली राशि को भी प्रतिवर्ष नवंबर माह में 400 रुपये बढ़ाने के बिल को भी हरी झंडी दे दी है।





हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने इस संबंध में कहा कि हरियाणा में द्वितीय विश्वयुद्ध के वैटरंस एवं उनकी विधवाओं को हर महीने दी जाने वाली सहायता राशि को 4,500 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये किया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य में सेकंड वर्ल्ड वार के वैटरंस एवं उनकी विधवाओं की संख्या 4,060 है और सहायता राशि बढ़ाने से हर साल लगभग 26 करोड़ 79 लाख 60 हजार रुपये का अतिरिक्त वित्ती बोझ होगा।

कैप्टन अभिमन्यु के मुताबिक इसके अलावा द्वितीय विश्वयुद्ध के वैटरंस एवं उनकी विधवाओं को विभिन्न स्कीमों में दी जाने वाली राशि को भी हर वर्ष नवंबर माह में 400 रुपये बढ़ाने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी गई है। हरियाणा सरकार के इस फैसले से द्वितीय विश्वयुद्ध के वैटरंस एवं उनकी विधवाओं के चेहरे पर मुस्कान देखी जा सकती है।

रक्षक न्यूज की राय:

दूसरे विश्व युद्ध के दौरान लड़ाई में भाग लेने वाले सेनानियों और शहीदों की विधवाओं की सहायता राशि का दोगना किया जाना हरियाणा सरकार का एक प्रशंसनीय कदम है। जीवन के इस मोड़ पर धन की थोड़ी सी भी अतिरिक्त सहायता बड़े काम की होती है। सरकार का ये निर्णय सैनिकों के प्रति एक सादर नमन है। अन्य राज्य सरकारों को भी इस दिशा में काम करना चाहिए।

 

Comments

Most Popular

To Top