Army

64 फीसदी लोगों ने माना जम्मू-कश्मीर में बढ़े सेना का दखल: सर्वे

नई दिल्ली। अमेरिकी संस्था ‘प्यु रिसर्च सेंटर’ द्वारा किये गए सर्वेक्षण में चौकाने वाले खुलासे हुए हैं। सर्वे के मुताबिक देश की 63 फीसदी जनता जम्मू-कश्मीर में सेना का दखल बढाने के पक्ष में है। प्यु ने हाल ही में इस सर्वे के नतीजों के बारे में जानकारी दी।





सर्वे के अनुसार जहां लोगों ने कश्मीर में सैन्य इस्तेमाल बढाने की हिमायत की। वहीं 64 प्रतिशत लोगों  ने पकिस्तान के प्रति बेहद नकारात्मक रवैया जताया। सर्वे के मुताबिक पड़ोसी देश पाकिस्तान के रवैये के खिलाफ देश के लोगों में गुस्सा काफी बढ़ गया है और पिछले वर्ष की तुलना में यह नौ प्रतिशत ज्यादा है।

प्यु रिसर्च सेंटर में इकोनोमिक एटीट्यूड मामलों के वैश्विक निदेशक ब्रूस स्टॉक्स ने अमेरिकन सेंटर में पत्रकारों से बातचीत में ये जानकारी साझा की। जम्मू कश्मीर की मौजूदा स्थिति को देखते हुए सर्वे के नतीजे ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाते हैं उधर देश की आर्थिक स्थिति को लेकर लोगों का अप्रत्याशित रवैया सामने आया है। देश की आर्थिक स्थिति को दस में से आठ फीसदी लोगों ने अच्छा बताया है।

इस सर्वेक्षण में 2,464 लोगों को शामिल किया गया था जिनसे विभिन्न मुद्दों पर राय मांगी गई थी। सर्वे का पहला चरण 21 फरवरी तथा दूसरा चरण 10 मार्च को संपन्न हुआ था।

Comments

Most Popular

To Top