Army

एक बाइक पर 58 जवान: सेना के ‘मोटरसाइकिल दस्ते’ ने बनाया ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड’

बैंगलुरु। भारतीय सेना के मशहूर मोटरसाइकिल ट्रूप ‘टॉर्नेडो’  ने एक और विश्व कीर्तिमान बना दिया है रविवार को बेंगलुरु में इस दल ने एक मोटरसाइकिल पर 58 लोगों के एक साथ सफर कर  नया ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड’ बना दिया।





आर्मी सर्विस कॉर्प्स (ASC) की इस टीम ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के आखिरी ट्रायल में ये कीर्तिमान बनाया। 58 लोगों की इस टीम ने एकसाथ 500 सीसी की रॉयल एनफील्ड मोटरबाइक पर येलहांका वायुसेना स्टेशन पर 1,200 मीटर तक का सफर तय किया और सबसे ज्यादा संख्या में मोटरसाइकिल पर सफ़र कर ये ऐतिहासिक कारनामा कर दिखाया। हालांकि इससे पहले भी भारतीय सेना के जवानों का यह दल कई रिकॉर्ड बना चुका है।

तिरंगे  परिधान पहने इस टीम के बाइक चालक सूबेदर रामपाल यादव थे और  टीम के लीडर मेजर बन्नी शर्मा ने इस टू व्हीलर पर जोड़े गए फ्लैंक्स पर अपने पीछे और उसके चारों ओर खड़े टीम मेम्बर्स के साथ इस काम को बखूबी अंजाम दिया।

पहले भी बनाए है कई कीर्तिमान 

टॉर्नेडो ने अभी तक 19 वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किये हैं। उन्होंने साल 2015 में तीन मोटरसाइकिलों पर 32 जवानों का सबसे तेज चलने वाला पिरामिड बनाया था। उन्होंने इस पिरामिड के साथ सिर्फ 56 सैकंड में एक किलोमीटर का सफर तय किया और राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था।जिसमें वर्ष 2010 में 56 लोगों के साथ एक मोटरबाइक पर पिरामिड बनाकर सफ़र करना भी शामिल है

गौरतलब है कि भारतीय सेना का एक और मोटरसाइकिल दस्ता ‘डेयरडेवल’ भी पिरामिड बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुका है। यह दस्ता हर वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड के दौरान राजपथ पर अपने हैरतअंगेज कारनामे दिखाता है।

Comments

Most Popular

To Top