Air Force

‘Biking Expedition’ पर निकले वायु सेना के 18 योद्धा

Biking Expedition पर वायुसैनिक
Biking Expedition पर वायुसैनिक (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना (IAF) आगामी 8 अक्टूबर को अपनी 86वीं वर्षगांठ मनाने जा रही है। इस कार्यक्रम को मनाने के लिए वायु सेना ने Trans-Himalayan Mountain Terrain Biking Expedition (THE MTB) के रूप  अनूठा अभियान शुरू किया है। बीती 17 अगस्त को लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी से अरुणाचल प्रदेश के Kibithu के लिए राइडिंग अभियान शुरू किया गया। अभियान टीम में 18 वायु योद्धा हैं जिनमें 12 मोटरसाइकिल सवार तथा 6 सहायक कर्मचारी हैं।





दौलत बेग ओल्डी और Kibithu उत्तर तथा पूर्व में भारत की दो अग्रिम चौकियां हैं। दौलत बेग ओल्डी 16,614 फीट की ऊंचाई पर स्थित उच्चतम एयरफील्ड है। यह अभियान दल जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, असम तथा अरुणाचल प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों से होता हुआ करीब 4,500 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगा।

अभियान दल अपनी पूरी यात्रा के दौरान प्रतिकूल मौसम, बर्फबारी, बारिश में कैंप करने तथा खुद को सुरक्षित रख पाने में सक्षम है। भारतीय वायु सेना का पर्वतीय क्षेत्र की इतनी ऊंचाई पर किया जा रहा राइडिंग अभियान अपने किस्म का पहला है।

अभियान का नेतृत्व विंग कमांडर S Sharathchandra कर रहे हैं। इस अभियान का उद्देश्य चुनौतीपूर्ण स्थितियों का सामना करने और ‘Go Green’ पहल करने के लिए वायु सैनिकों के बीच साहस की भावना को बढ़ावा देना है।

Comments

Most Popular

To Top