Featured

जर्मनी में मिला दूसरे विश्वयुद्ध का 500 किलो वजनी बम

दूसरा विश्व युद्ध

फ्रैंकफर्ट। दूसरा विश्वयुद्ध खत्म हुए दशकों बीत गये लेकिन जर्मनी के शहरों में उस दौर के बम मिलने का सिलसिला जारी है। बीते सप्ताह जर्मनी के बड़े शहरों में से एक फ्रैंकफर्ट में 500 किलो वजनी बम मिला। माना जाता है कि अमेरिकी सेना ने इस बम को गिराया था। बम मिलने के बाद जर्मनी की बम डिस्पॉजल टीम ने बम मिलने की जगह के आसपास एक किलोमीटर का इलाका खाली करा लिया औऱ उसके बाद बम को डिफ्यूज कर दिया। डिफ्यूजल टीम को बम को निष्क्रिय करने में एक घंटे से ज्यादा का वक्त मिला।





जर्मनी में विश्वयुद्ध के दौरान के बिना फटे बम जब-तब मिलते रहते हैं। एक आंकड़े के मुताबिक जर्मनी हर वर्ष 2000 टन बम और बारूद बरामद किया जाता है। पिछले वर्ष अगस्त में जर्मनी के फ्रैंकफर्ट शहर में भी दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान का बिना फटा बम मिला था। उस बम में 1.4 टन विस्फोटक पदार्थ था। उसे बाद में निष्क्रिय किया गया था। इसी तरह लगभग तीन वर्ष पहले जर्मनी के चौथे बड़े शहर कोलोन में एक हजार किलो वजनी बिना फटा बम मिला था।

इसी वर्ष अप्रैल में बर्लिन में पांच सौ किलो वजनी एक ब्रिटिश बम मिला था। उस बम को निष्क्रिय करने के लिए आठ मीटर के इलाके को खाली कराना पड़ा था। बम मेन रेलवे स्टेशन के पास मिला था इसलिए स्टेशन को भी एहतियात के तौर पर बंद करा दिया गया था।

 

Comments

Most Popular

To Top