Featured

उत्तर प्रदेश में रक्षा औद्योगिक गलियारा पर काम शुरू

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण 11 अगस्त को अलिगढ़ में उत्तर प्रदेश के रक्षा औद्योगिक गलियारे का शुभारम्भ करेंगी। गौरतलब है कि रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया के तहत तमिल नाडु और उत्तर प्रदेश को इस प्रस्तावित गलियारे के लिये चुना गया था।





उत्तर प्रदेश में बन रहे रक्षा औद्योगिक गलियारे के तहत छङ नोडल प्वाइंटों को चुना गया है। ये हैं – आगरा, अलीगढ़, लखनऊ , कानपुर, चित्रकूट और झांसी। यहां रक्षा मंत्रालय की प्रवक्ता ने इस औद्योगिक गलियारे के लिये उद्योग जगत द्वारा भारी रुचि लेने का दावा किया। इसके लिये इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसियेशन की ओर से आयोजित समन्व्य बैठकों में छोटे और मझोले उद्योग प्रतिनिधियों ने भारी उत्साह दिखाया।

शनिवार को अलीगढ़ में रक्षा मंत्री सीतारमण की मौजूदगी में एक सम्मेलन आयोजित होगा जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ औऱ केन्द्र व राज्य सरकारों के आला प्रतिनिधि भाग लेंगे। इस सम्मेलन में कई देशों के राजदूतों और अग्रणी उद्योग प्रतिनिधियों के साथ तालमेल बैठक भी होगी जिसमें उत्तर प्रदेश द्वारा रक्षा औद्योगिक गलियारे के लिये उठाए गए कदमों और योजनाएं की जानकारी दी जाएगी। सम्मेलन के दौरान सशस्त्र सेनाओं द्वारा उन उत्पादों की एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी जिसका देश में ही अगले पांच साल के भीतर उत्पादन करने का लक्ष्य रखा गया है।

Comments

Most Popular

To Top