Featured

सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान भारतीय सेना क्यों ले गई थी तेंदुए का मल-मूत्र

ले. जनरल निंभोरकर

पुणे। पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक के दो बरस पूरे होने को हैं। इन दो बरसों में सर्जिकल स्ट्राइक से जुड़े कई किस्से सामने आ चुके हैं लेकिन अब जो नया किस्सा सामने आया है वह बेहद दिलचस्प है। यह किस्सा बयान किया है पूर्व नगरोटा कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राजेंद्र निंभोरकर ने। सर्जिकल स्ट्राइक में योगदान के लिए आयोजित एक सम्मान कार्यक्रम में ले. जनरल निंभोरकर ने बताया कि सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान तेंदुए के मल-मूत्र का इस्तेमाल भी किया गया था।





एक अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक ले. जनरल राजेंद्र निंभोरकर ने बताया कि पाकिस्तान की सीमा के 15 किलोमीटर अंदर पहुंचने के बाद कुत्ते भौंके न इसके लिए तेंदुए के मल-मूत्र का इस्तेमाल किया गया। पुणे के थोर्ले बाजीराव पेशवा प्रतिष्ठान के कार्यक्रम में ले. जनरल निंभोकर ने बताया कि सर्जिकल स्ट्राइक से पहले उन्होंने इलाके की बायोडायवर्सिटी का गहनता से अध्ययन किया था। उन्होंने बताया कि सेक्टर में रहते हुए हमने कई बार देखा कि तेंदुए अक्सर कुत्तों पर हमला करते हैं। तेंदुए के हमले से बचाने के लिए कुत्ते रात को बस्ती में ही रहते थे।

ले. जनरल निंभोकर के मुताबिक रणनीति बनाते वक्त यह पता था कि रास्ते के गांवों के गुजरते वक्त कुत्ते भौंकना शुरू कर सकते हैं और हमला भी कर सकते हैं। कुत्ते भौंके न इसके लिए हमारी टुकड़ियां तेंदुए का मल-मूत्र लेकर गईं। गांव के बाहर यह मल-मूत्र छिड़क दिया गया और यह फार्मूला काम कर गया।

ले. जनरल निंभोरकर के मुताबिक रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने यह ऑपरेशन एक सप्ताह में करने के लिए कहा था। उन्होंने बताया कि अपनी टुकड़ियों से उन्होंने एक सप्ताह पहले ही चर्चा कर ली थी लेकिन जगह के बारे में किसी को नहीं बताया गया। हमले से एक दिन पहले जवानों को बताया गया। हमले से पहले आतंकियों के लॉन्च पैड्स को चिह्नित कर लिया गया था। वक्त सुबह 3.30 बजे का चुना गया। पैराट्रूपर्स और जवानों ने हमले को अंजाम दिया। आतंकियों के तीन लॉन्च पैड्स नष्ट कर दिये गये और 29 आतंकियों को मार गिराया गया।

ले. जनरल निंभोरकर ने बताया कि ऑपरेशन के बाद पाकिस्तानी सेना के अधिकारी सन्न रह गये। सर्जिकल स्ट्राइक ने पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया कि भारतीय सेना जवाब में बड़ा हमला कर सकती है।

Comments

Most Popular

To Top