Featured

अमेरिकाः बंदूक के 3डी ब्लूप्रिंट पर कोर्ट ने रोक लगाई

3D ब्लू प्रिंट ऑफ गन

शिकागो। अमेरिका में सिएटल के संघीय जज ने बंदूक के 3डी प्रारूप के फार्मूले को ऑनलाइन जारी करने पर रोक लगा दी। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक कंपनी को 3डी प्रिंटर से बनाई जाने वाली बंदूक का ब्लूप्रिंट जारी करने की मंजूरी दी थी।





अमेरिका में बंदूक संस्कृति पर बरसों से बहस चल रही है। इस फैसले के बाद तो विरोध के स्वर और मुखर हो गये। आठ राज्यों ने इस फैसले के विरोध में कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। सिएटल के जिला जज रॉबर्ट लेसनिक ने तात्कालिक रोक लगाते हुए कहा कि 3डी प्रारूप का फार्मूला गलत हाथों में जा सकता है। कॉलेज औऱ सार्वजनिक स्थानों पर ऐसे 3डी प्रिंटर लगने से नुकसान हो सकता है।

मीडिया खबरों के मुताबिक कोर्ट में दायर याचिका में दलील दी गई कि ब्लूप्रिंट की सहायता से प्लास्टिक, स्टील या दूसरी धातुओं से बंदूकें बनाई जा सकती हैं। प्लास्टिक से बनाई गई बंदूकों को न तो मेटल डिटेक्टर पकड़ पाएगा और न ही इन पर कोई ट्रेसिंग नंबर होगा।

याचिका पर सुनवाई करते हुए सिएटल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के जज रॉबर्ट लैसनिक ने ट्रंप प्रशासने के फैसले पर तात्कालिक रोक लगा दी।

गौरतलब है कि अमेरिका में स्कूल, कॉलजों और सार्वजनिक स्थलों पर अंधाधुंध गोलियां चलाने की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। यह ऐसी समस्या बन चुकी है कि पिछले कई बरसों से इस पर बहस चल रही है। बंदूक से होने वाली हिंसा में अमेरिका में हर वर्ष सैकड़ों लोग मारे जाते हैं।

 

Comments

Most Popular

To Top