Featured

किम जोंग की सैन्य परेड से अमेरिका तक मार करने वाली मिसाइल गायब, ट्रंप खुश

उत्तर कोरिया आर्मी

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया ने रविवार को अपना 70 वां स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर निकाली गई सैन्य परेड में उसने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों (ICBM) का प्रदर्शन न कर दुनिया को चौंका दिया। हालांकि उत्तर कोरिया ने सामरिक ताकत तो दिखाई लेकिन अमेरिका तक मार करने वाली मिसाइलें इससे गायब थीं। गौरतलब है कि कुछ महीने पहले अमेरिका तक मार करने में सक्षम ICBM का परीक्षण कर उत्तर कोरिया ने दुनियाभर में खलबली मचा दी थी। लेकिन अब सैन्य परेड से ऐसी मिसाइलों के गायब होने को जानकार अच्छा संकेत मान रहे हैं। जानकारों का मानना है कि उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन का फोकस अब परमाणु हथियार संग्रह की बजाए अर्थव्यवस्था पर है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इससे सकारात्मक संदेश जाएगा।





बता दें कि लगभग तीन महीने पहले जून में किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात के बाद परमाणु हथियारों के प्रति किम जोंग का रुझान कुछ कम हुआ है। उत्तर कोरिया के टीवी पर भी अब परमाणु हथियारों की बजाए किम जोंग उन के कंस्ट्रक्शन साइट्स पर जाने और विकास कार्यों के मुआयने की तस्वीरें नजर आने लगी हैं।

आर्थिक मामलों के जानकारों का मानना है कि आर्थिक प्रतिबंधों की वजह से उत्तर कोरिया की हालत खस्ता हो चुकी है और मौजूदा वक्त आर्थिक सुधारों के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है। किम जोंग उन उम्मीद कर रहे हैं कि परमाणु कार्यक्रमों की बजाए अर्थव्यवस्था पर केंद्रित नीतियों के बाद अमेरिका की तरफ से कुछ बेहतर संकेत मिल सकते हैं।

Comments

Most Popular

To Top